डायबिटीज के रोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाने में ले ‘विटामिन-C’ जल्द होगा फायदा

नई दिल्ली, स्टार सवेरा । विटामिन सी डायबिटीज के टाइप टू से जूझ रहे लोगों का रक्तचाप कम करने में मददगार हो सकता है. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.
विटामिन सी डायबिटीज से पीड़ित लोगों का बढ़े हुया शुगर लेवल को पूरे दिन कम रखने में मददगार हो सकता है. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है. डायबिटिज, ओबेसिटी एडं मेटाबोलिज्म नाम से प्रकाशित जर्नल में छपे एक शोध में यह भी पाया गया है कि विटामिन सी डायबिटीज के टाइप टू से जूझ रहे लोगों का रक्तचाप कम करने में मददगार हो सकता है.

आस्ट्रेलिया की डियाकिन विश्वविद्यालय के ग्लेन वेडले के अनुसार इस शोध के परिणामों से लाखों बीमारों की सेहत सुधारने में मदद मिल सकती है. वेडले ने कहा, “हमने पाया कि जिन लोगों पर शोध किया गया था उनमें भोजन करने के बाद शुगर के स्तर में 36 फीसदी की कमी आाई.” उन्होंने कहा कि हाइपरग्लूकेमिया सी पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत अच्छा समाचार है.
अब बिना दर्द के कर सकेंगे डायबिटीज की जांच

बता दें कि स्वीडन के शोधार्थियों ने डायबिटीज पीड़ित लोगों के लिए एक माइक्रोनीडल पैच डिजाइन किया है. इससे आप दर्द महसूस किए बिना पूरे दिन अपने ग्लूकोज लेवल की जांच कर पाएंगे. लगातार जांच बल्ड में शुगर की मात्रा को कम करने का सुरक्षित और असरदार तरीका है. यह नया शोध उपयोगकर्ताओं को दिनभर अपने ग्लूकोज लेवल की पूरी जानकारी और गंभीर हाइपोग्लाइसीमिया से बचने में मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *