बड़ी खबर मुख्य समाचार

डिजिटल होने जा रहे हैं गोवा के आंगनवाड़ी केंद्र, ई लर्निंग जैसी मिलेंगी सुविधा

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत पी राणे ने कहा है कि गोवा में आंगनवाड़ी केंद्र सीमेंस और कॉन्वीनियस के साथ मिलकर ई-लर्निंग पहल के साथ डिजिटल जाएंगे। एक फेसबुक पोस्ट में, राणे ने लिखा, सीमेंस और कॉन्वीनियस के सहयोग से हमारी ई-लर्निंग पहल के साथ गोवा में आंगनवाड़ी केंद्र डिजिटल हो सकते हैं।

ई-लर्निंग शुरू में सत्तरी और पोंडा तालुका में आंगनवाड़ियों में पायलट आधार पर पेश किया जाएगा, जो ‘डिजिटल इंडिया मिशन’ के तहत एक परियोजना है, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की एक दृष्टि है। इसमें कहा गया है कि इस पायलट प्रोजेक्ट को पोस्ट करें, राज्य में सभी आंगनवाड़ियों के लिए एक समान विस्तार करने की योजना है। इस डिजिटल सेट में प्री-लोडेड शैक्षिक सॉफ्टवेयर के साथ एक स्मार्ट टीवी और टैबलेट शामिल हैं।

ConveGenius द्वारा डिज़ाइन किए गए उपकरण छात्रों की नींव को मजबूत करेंगे, प्रेरणा प्रदान करेंगे और टैबलेट-आधारित डिजिटल तरीकों के माध्यम से L-S-R-W (LISTENING-SPEAKING-WRITING-READING) कौशल विकसित करके आत्मविश्वास पैदा करेंगे। गोवा हेल्थकेयर ने कहा कि यह सीखने की प्रणाली बच्चों को स्पष्ट रूप से जानकारी याद रखने में मदद करेगी और प्रत्येक छात्र के प्रदर्शन को रिकॉर्ड करते समय काम के कार्यक्रम और अभ्यास बनाने में उनकी रुचि बनाएगी।

उन्होंने कहा, “आंगनवाड़ी बच्चों के लिए ई-लर्निंग का परिचय देना मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। ऑनलाइन शिक्षा हमारे बच्चों को उनकी शैक्षिक गतिविधियों को बेहतर बनाने और तकनीक से परिचित होने में मदद करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *