अंतरराष्ट्रीय बड़ी खबर

ताईवान को दूसरा हांग कांग बनाने की कोशिश कर रहा है चीन: विदेश मंत्री जोशेफ वु

अब चीन ताइवान को दूसरा हांगकांग बनाने की कोशिश में जुट गया है। यह बात ताईवान के विदेश मंत्री विदेश मंत्री जोसेफ वु (Joseph Wu)  ने कहा है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक आइलैंड को दूसरे हांग कांग का रूप देने में चीन जुटा हुआ है।  अमेरिका के स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार के ऐतिहासिक दौरे के क्रम में विदेश मंत्री ने यह चेतावनी दी। हांग कांग में चीन द्वारा लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के मद्देनजर ताईवान भी डरा हुआ है। दरअसल चीन इस आइलैंड पर अपना दावा करता है।

ताईपेई में मंगलवार को अमेरिकी अधिकारी एलेक्स अजार के साथ बैठक के दौरान विदेश मंत्री जोसेफ वु (Joseph Wu) ने कहा कि ताईवान में लोगों की आजादी के छीन जाने का खतरा बरकरार है जो चीन की ओर से कभी भी हो सकता है।

अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार के नेतृत्व में रविवार को शीर्ष अमेरिकी दल ताइवान की यात्रा पर पहुंचा। अमेरिका और ताइवान के बीच 1979 में औपचारिक द्विपक्षीय संबंध समाप्त होने के बाद से किसी अमेरिकी कैबिनेट मंत्री की यह पहली यात्रा है। इसपर पहले ही चीन अपना विरोध जता चुका है। साथ ही चीन ने इस यात्रा को ताइवान से किसी तरह का आधिकारिक संबंध नहीं रखने की अमेरिकी प्रतिबद्धता के प्रति विश्वासघात करार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *