खेल

भारत ने जीता टॉस, धवन की वापसी, सैनी को डेब्यू का मौका

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में मिली निराशा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच के साथ करेगी.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला फ्लोरिडा (अमेरिका) के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है.भारत ने नवदीप सैनी को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका दिया है. मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर और खलील अहमद की वापसी हुई है. वेस्टइंडीज ने आंद्रे रसेल की जगह टीम में आए जेसन मोहम्मद को अंतिम-11 में नहीं चुना है.

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में मिली निराशा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच के साथ करेगी. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है. दोनों के बीच अब तक 11 टी-20 मुकाबले हुए हैं. जिनमें से भारत ने 5 मैच जीते हैं, वेस्टइंडीज ने भी इतने ही मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा.

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले वर्ल्ड टी-20 ने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो. इसलिए तीन मैचों की सीरीज में युवा खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा.

इस सीरीज में मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद 50 ओवरों के विश्व कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्हें अहम मौके मिलेंगे. इन तीनों खिलाड़ियों ने इंडिया-ए के लिए वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन किया है और वे उम्मीद करेंगे कि आगामी सीरीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन करके कप्तान एवं चयनकर्ताओं पर भविष्य के लिए अपनी छाप छोड़ पाएं.

इस सीरीज के जरिए राहुल चाहर और नवदीप सैनी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं, क्योंकि कई सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया गया है. वेस्टइंडीज दौर के लिए चुनी गई टीम में भुवनेश्वर कुमार एकमात्र वरिष्ठ गेंदबाज हैं.
बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और शिखर धवन के पारी की शुरुआत करने की पूर संभावना है. अगर प्रबंधन कोहली के बाद अय्यर को मौका नहीं देते तो लोकेश राहुल की जगह पक्की नजर आ रही है. इसके बाद, विकेटकीपर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आएंगे.

टी-20 मैच से पहले बाहर हुआ वेस्टइंडीज का ये खिलाड़ी

भारतीय टीम सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार है, लेकिन अपने घर में खेल रही वेस्टइंडीज को टी-20 कम नहीं समझा जा सकता. कार्लोस ब्रेथवेट की कप्तानी में खेलने वाली मेजबान टीम में कीरोन पोलार्ड और सुनील नरेन जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो किसी टीम के खिलाफ अपने दम पर मैच पलट सकते हैं. गेंदबाजी में भी वेस्टइंडीज के पास शेल्डन कॉटरेल और ओशेन थॉमस जैसे गेंदबाज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *