बड़ी खबर मुख्य समाचार

यूक्रेनी विमान पर मिसाइल हमले की अफवाह को ईरान ने किया खारिज, कहा- इसका कोई मतलब नहीं

ईरान ने यह बयान देकर उन अटकलों को खारिज कर दिया है जिसमें ईरान पर यूक्रेनी विमान को गलती से उसके मिसाइल से मार गिराने की बात कही जा रही है।

तेहरान, ईरान ने यूक्रेनी विमान को मिसाइल से मार गिराए जाने की बात से इनकार किया है।ईरान ने यह बयान देकर उन अटकलों को जवाब दिया है, जिसमें ईरान पर यूक्रेनी विमान को गलती से मिसाइल से मार गिराने की बात कही जा रही है। ईरान के परिवहन मंत्रालय ने कहा, ‘ईरानी हवाई क्षेत्र में 8,000 फीट (2,440 मीटर) की ऊंचाई पर एक ही समय में कई आंतरिक और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें उड़ रही थीं।’ आगे बयान में कहा गया कि विमान पर ईरान की ओर से मिसाइल हमले की कहानी बिल्कुल सही नहीं है।’

ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रमुख और उप परिवहन मंत्री अली अबेदज़ादेह ने एक बयान में कहा कि ऐसी अफवाहों का कोई मतलब नहीं है।अबेडज़ादे सोशल मीडिया पर जारी अफवाहों पर प्रतिक्रिया दे रहा थे, जिसमें कहा जा रहा कि बोइंग 737 यूक्रेनी विमान को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा दागी गई मिसाइल से मार गिराया गया था।

उन्होंने कहा कि ईरान और यूक्रेन दुर्घटना स्थल से प्राप्त ब्लैक बॉक्स से जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि अगर डाटा निकालने और विश्लेषण करने के लिए अधिक विशिष्ट कार्य की आवश्यकता होती है, तो हम इसे फ्रांस या किसी अन्य देश में कर सकते हैं।

तेहरान लौट रहा था यूक्रेन का दुर्घटनाग्रस्त विमान

विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। ईरानी जांचकर्ताओं ने बताया कि उड़ान भरने के बाद विमान में गड़बड़ी का पता चला था। एयरपोर्ट लौटने के प्रयास में विमान हादसे का शिकार हो गया था। हवा में ही विमान में आग लग गई थी। चालक दल ने मदद भी नहीं मांगी थी। ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के प्रमुख अली आबिदजादा ने कहा, ‘गड़बड़ी के बाद विमान एयरपोर्ट लौटने के लिए मुड़ा, लेकिन हादसे का शिकार हो गया।’ इससे पहले ईरान ने कहा था कि विमान का लैक बॉक्स मिल गए हैं, लेकिन उसे अमेरिका को नहीं सौंपा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *