दिल्ली बड़ी खबर

22 जनवरी तक रहेगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर, पढ़ें- अगले हफ्ते के मौसम का हाल

Delhi Weather Update प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं हैं।

नई दिल्ली, Delhi Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम में बदलाव आया है। दो दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश से दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में भी ठंड में हल्का इलाफा हुआ है तो रेवाड़ी, नारनौल में हल्का कोहरा भी दिखा।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं हैं। अगले दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान गिरकर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक रह जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में जो बदलाव आया है, उसका असर 20 से 22 जनवरी तक रह सकता है।

इससे पहले गुरुवार को सुबह से शाम तक रुक-रुककर हुई बारिश से दिल्ली में फिर से ठिठुरन बढ़ गई है और तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान अभी सामान्य से कम ही बना रहेगा।

गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 72 से 98 फीसद रहा। वहीं शाम साढ़े 5 बजे तक 4.0 मि.मी. औसत बारिश हुई। लोधी रोड पर सबसे अधिक 6.4 मि.मी. बारिश दर्ज हुई।

बारिश के बाद ठंड ही नहीं, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 281 रहा।

एनसीआर की बात करें तो नोएडा में एयर इंडेक्स 316, फरीदाबाद में 295, गाजियाबाद में 326, ग्रेटर नोएडा में 308 और गुरुग्राम में 169 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की हवा सामान्य, दिल्ली और फरीदाबाद की खराब जबकि अन्य जगहों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

दूसरी तरफ बृहस्पतिवार को पीएम 10 का स्तर 185.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 118 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया। शुक्रवार से दिल्ली में कोहरा छाने की संभावना है, जिससे प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अनुसार, बृहस्पतिवार को पूठ खुर्द, बवाना, नेहरू नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, पटपड़गंज, विवेक विहार, सोनिया विहार, नरेला, नजफगढ़, रोहिणी, ओखला फेस -2, अशोक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, सेक्टर 8, अलीपुर, पूसा, श्री अर¨बदो मार्ग, मुंडका, आनंद विहार, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग, आर.के. पुरम सहित अन्य क्षेत्रों में पीएम 10 का स्तर 250 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के आसपास रहा। सुबह हुई बारिश के बाद यह स्तर गिरकर 150 तक पहुंच गया था, लेकिन शाम को मौसम ठंडा होने के कारण यह स्तर 207 के आंकड़े को पार कर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *