बड़ी खबर व्यापार

रेंट एग्रीमेंट के जरिये नहीं हो पा रहा आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट? अपनाएं ये प्रोसेस झटपट होगा काम

Aadhar Card रेंट एग्रीमेंट एक मान्‍य दस्‍तावेज है जिसके जरिये आप आधार कार्ड में पता अपडेट करवा सकते हैं। अगर मुश्किल आ रही है तो अपनाएं ये प्रक्रिया।

नई दिल्‍ली, Aadhar Card एक ऐसा दस्‍तावेज है जिसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत पड़ती है। यह आइडेंटिटी प्रूफ से लेकर एड्रेस प्रूफ तक का काम करता है। आप जिस पते पर हैं उसका अपडेट UIDAI के रिकॉर्ड में होना भी जरूरी होता है।

अगर आप रेंट पर रहते हैं और एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट करते हैं या उसी शहर में आपका पता बदल जाता है तो आप रेंट एग्रीमेंट के जरिये अपने आधार कार्ड के पते को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट करवा सकते हैं। हालांकि, इसकी भी एक शर्त है। किसी भी तरह के रेंट एग्रीमेंट के जरिये आप आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट नहीं करवा सकते।

UIDAI की वेबसाइट पर आधार सेल्‍फ सर्विस अपडेट के जरिये आप बड़ी आसानी से अपना एड्रेस अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI द्वारा बताया गया मान्‍य दस्‍तावेजों में से कोई एक देना होगा। ऐसा ही एक एड्रेस प्रूफ रेंट एग्रीमेंट भी है। हालांकि, बहुत लोगों की शिकायत होती है कि रेंट एग्रीमेंट के जरिये जब वे एड्रेस करवाने जाते हैं तो वह रिजेक्‍ट हो जाता है। हम जानेंगे कि ऐसे आवेदन रिजेक्‍ट क्‍यों होते हैं।

आप रेंट एग्रीमेंट के जरिये ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने आधार का पता अपडेट करवाने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखें। सबसे पहले तो आपका रेंट एग्रीमेंट रजिस्‍टर्ड होना चाहिए। अगर आपका रेंट एग्रीमेंट रजिस्‍टर्ड नहीं है तो UIDAI उसे रिजेक्‍ट कर देगा।

यह सुनिश्चित करते चलें कि रेंट एग्रीमेंट आपके नाम से ही हो। अगर यह आपके पति या पत्‍नी या पिता या बच्‍चे के नाम होगा तो आप अपने आधार का पता अपडेट नहीं करवा सकेंगे।
अगर आप UIDAI की वेबसाइट से आधार कार्ड का पता रेंट एग्रीमेंट के जरिये अपडेट करवाने जा रहे हैं तो इस बात का भी ध्‍यान रखें कि रेंट एग्रीमेंट के प्रत्‍येक पेज को स्‍कैन कर उसे सिंगल पीडीएफ फाइल में अपलोड कर रहे हैं। अगर आप कई जेपीईजी तस्‍वीर या पीडीएफ अपलोड करेंगे तो UIDAI उसे रिजेक्‍ट कर सकता है।

अगर आप आधार सेवा केंद्र या परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर जाकर रेंट एग्रीमेंट के जरिये अपने आधार कार्ड का पता अपडेट करवाना चाहते हैं तो रेंट एग्रीमेंट की ओरिजिनल प्रति लेकर जाएं। वहां के अधिकारी आपके रेंट एग्रीमेंट की फोटोकॉपी करेंगे और ओरिजिनल दस्‍तावेज वापस कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *