बड़ी खबर स्वास्थ्य

आजवाइन का इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर जल्द और आसानी से कर सकते हैं वजन कम

आजवाइन का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि कई सारी बीमारियों से राहत के साथ वजन घटाने में भी कारगर होता है। तो कैसे करें इसका इस्तेमाल जानेंगे यहां।

किचन के खास मसालों में शामिल आजवाइन का इस्तेमाल काफी समय पहले से खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही आजवाइन बीमारियों, पेट दर्द में भी आराम के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं वजन घटाने में भी आजवाइन हैं बेहद कारगर। आइए जानते हैं कैसे..

वजन कम करने के लिए ऐसे करें आजवाइन का इस्तेमाल
ये सबसे आसानी से बनने वाली ड्रिंक है जिसे पीकर आप कर सकती हैं अपना वजन कम। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आजवाइन को एक पैन में कुछ देर तक भूनें जब तक उसकी खुशबू आपको न आए। कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक पैन में पानी को उबालें। जैसे ही पानी तेजी से उबलने लगे उसमें भूने हुए आजवाइन को डाल दें और कुछ देर और उबालें। अब पानी को गैस से उतार कर थोड़ा ठंडा कर लें। इसे छानकर किसी बॉटल में भर लें और पूरे दिन इस पानी का सेवन करें।

वजन घटाने के लिए आजवाइन के और जल्द असर के लिए उसे शहद के साथ पीना शुरू करें। इसके लिए आजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो दें। अगली सुबह पानी से आजवाइन को छान कर अलग कर दें और इसमें शहद मिलाकर खाली पेट कुछ दिनों तक रोजाना पिएं। इसके साथ ही लो कॉर्ब डाइट भी लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

आजवाइन और सौंफ का मिश्रण भी वजन कम करने के लिए है बेहतरीन। बस इसके लिए आपको एक चम्मच भुना हुआ आजवाइन और एक चम्मच भुने हुए सौंफ को 4 कप पानी में तब तक उबालना है जब तक कि इसका रंग न बदलने जाए। गैस से उतार कर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। प्यास लगने पर इसे पिएं और फर्क महसूस करें।

अब आपके पास सुबह-सुबह इन ड्रिंक्स को बनाने का वक्त नहीं तो आप एक और आसान तरीका अपना सकते हैं और वो है आजवाइन, मेथी और कलौंजी को लेकर उन्हें अलग-अलग अच्छे से भून लें फिर मिक्सचर में इन्हें एक साथ पीसकर बारीक पाउडर बना लें। किसी एयर टाइट डिब्बे में भरें और रोजाना सोने से पहले एक चम्मच गरम पानी के साथ लें।

एक और तरीके से आजवाइन का इस्तेमाल आप वजन घटाने में कम कर सकते हैं। इसके लिए पहले आजवाइन को भून लें फिर इसे ठंडा करके किसी एयर टाइट कंटेनर में रख लें और नाश्ते से आधे घंटे पहले लें। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा लगता है तो आप हर बार खाने से पहले इसे खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *