बड़ी खबर मुख्य समाचार राजनीति

मोदी-ट्रंप के बीच द्व‍िपक्षीय वार्ता आज, टिकी है दुनिया की निगाहें, हो सकते हैं बड़े ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप (Donald Trump) से मिलेंगे।

जानिये आज किन कार्यक्रमों में होंगे शरीक क्‍या होगा बातचीत का एजेंडाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 72वें सत्र से इतर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप (Donald Trump) से मिलेंगे। भारतीय समय के मुताबिक 9.45 बजे रात को यह मुलाकात होगी। भारत पाकिस्‍तान के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए यह मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है। भारतीय अधिकारियों की ओर से इस बैठक के एजेंडे का खुलासा तो नहीं किया गया है लेकिन माना जा रहा है कि भारत इसमें सीमा पार से जारी आतंकवाद का मसला उठा सकता है। यही नहीं दोनों नेताओं के बीच व्‍यापार, सुरक्षा, सुरक्षा के साथ साथ अमेरिकी वीजा कानूनों पर भी बात हो सकती है। यही नहीं वार्ता के बाद कुछ बड़े ऐलानों और समझौतों की भी उम्‍मीद की जा रही है।

इससे पहले, रविवार को पीएम मोदी और ट्रंप एक मंच पर हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम के दौरान एक साथ नजर आए थे। यही नहीं पीएम मोदी को आज गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड किसी नेता द्वारा अपने देश या दुनिया में वैश्विक लक्ष्य के लिए प्रभावी काम करने की दिशा में प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आज संयुक्त राष्ट्र महासचिव की ओर से दिए गए लंच कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह भारत-प्रशांत क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे। महात्मा गांधी जयंती से संबंधित एक कार्यक्रम में भी उनके शामि‍ल होने का कार्यक्रम है। पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 50 किलोवाट की क्षमता वाले गांधी सोलर पार्क’ का भी उद्घाटन करेंगे। भारत ने इसके लिए 10 लाख डॉलर की आर्थिक मदद दी है। इसके तहत यूएन मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

कल यानी बुधवार को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी का संबोधन होगा। वह अमेरिका की 40 कंपनियों के सीईओ के साथ राउंडटेबल बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे। उनका 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन होगा। महासभा में अपने भाषण के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी कश्मीर मुद्दे के अलावा रोजगार, नौकरी, सुरक्षा, ऊर्जा और आतंकवाद जैसे कई मुद्दों को उठाएंगे। वहीं पाकिस्‍तान का सिंगल एजेंडा कश्‍मीर होगा। यह दूसरा मौका होगा जब वह संयुक्‍त राष्ट्र महासभा के सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। इससे पहले वह स‍ितंबर 2014 में महासभा की बैठक में शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *