मुख्य समाचार राष्ट्रीय

Coronavirus वुहान पहुंची चीन की आर्मी, वायरस के प्रकोप को रोकने की कोशिश

Coronavirus News LIVE चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने और मरीजों के इलाज में सहायक सहायक भूमिका निभाने के लिए चीन की सेना को तैनात किया गया है।

नई दिल्ली, चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस लगातार दूसरे देशों में फैलता जा रहा है। केरल में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि होने के बाद राजकीय आपदा घोषित कर दिया गया है। हालांकि अभी तक कोई नया मामला सामने नहीं आया है। चीन के वुहान में कोरोना वायरस से निपटने और उसके प्रकोप को रोकने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को भेजा गया है।

वुहान पहुंची चीनी आर्मी
चीन के वुहान में कोरोना वायरस से निपटने और उसके प्रकोप को रोकने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को भेजा गया है। मरीजों के इलाज में सहायक सहायक भूमिका निभाने के लिए तैनात किया गया है।

चीनी प्रतिनिधियों को वापस भेजने का फैसला नहीं
वरिष्ठ निदेशक ट्रेड फेयर देवाशीष मजूमदार का कहना है चीनी प्रतिनिधियों को वापस भेजने जैसा कोई निर्णय हम लोगों ने नहीं लिया गया है। चीन से आई कंपनियों के कुछ प्रतिनिधि ऑटो एक्सपो में अपनी जिम्मेदारी पूरी कर चुके हैं उनमें कुछ स्वयं ही वापस गए हैं।

हिसार में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज
कोरोनो वायरस के एक संदिग्ध मरीज को मंगलवार हिसार के सिविल अस्पताल के एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के नोडल अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध मरीज मोहन चीन से एमबीबीएस कर रहा है और हाल ही में वहां से लौटा था।

कोरोनो वायरस के बढ़ते खतरे को लकेर 3 फरवरी तक मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुल 11,093 लोगों की जांच की गई। जिन लोगों की जांच की गई, उनमें से 107 महाराष्ट्र के थे, जिनमें से 21 लोगों में कोरोनो वायरस के समान लक्षण दिखाए दिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि हम चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप पर चीनी सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे। अपने नागरिकों को वायरस से बचाने के लिए हमारा प्रशासन सभा आवश्यक कदम उठाएगा।

क्रूज के 10 यात्री वायरस से संक्रमित
जापानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग से जापान के योकोहामा में आए एक क्रूज जहाज में लगभग 10 यात्री कोरोनो वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जापान के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को क्योदो न्यूज के हवाले से बताया कि जहाज में कोरोना बायरस से संक्रमित 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

केरल में कोई नया मामला नहीं, 2400 लोगों पर नजर
केरल में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि होने के बाद अभी कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में 2,421 लोगों पर नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने बताया कि कोरोना वायरस से मिलते जुलते मामूली लक्षण मिलने पर कम से कम 100 लोगों को विभिन्न अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों को उनके घरों में ही रखा गया है और उन पर नजर रखी जा रही है

चीन में फैले कोरोना वायरस से वैश्विक कारोबार भी अछूता नहीं रहा है। चीन समेत कई देशों में इसका कारोबार पर असर पड़ा है। चीन में हालात बेकाबू होने पर जहां कई बड़ी कंपनियों ने अपने दफ्तर बंद कर दिए, वहीं दुनियाभर की कई एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी उड़ानें बंद कर दी हैं।
चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 492 हो गई है। हुबेई प्रांत में 65 और लोगों की मौत हुई है। जबकि 24 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमिक हैं। वायरस का फिलहाल कोई उपचार मौजूद नहीं है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल 354 संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें उनके ही घर (होम आइसोलेशन) में रखे जाने की व्यवस्था की है। यह सभी 354 लोग बीते दिनों में चीन से यूपी के विभिन्न जिलों में आए थे। संदिग्ध मरीजों की निगरानी के लिए जिला सर्विलांस यूनिट को मुस्तैद किया गया है।

बता दें कि यह वायरस दिसंबर में तीन के वुहान शहर में शुरू हुआ था और तब से दुनिया भर के कई देशों और शहरों में फैल गया है। अधिकारियों के अनुसार, रहस्यमय वायरस के संक्रमण के करीब आधे से ज्यादा मामले मध्य चीन के हुबेई प्रांत में सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *