खेल बड़ी खबर

कपिल देव की विराट कोहली को सलाह, ज्यादा प्रैक्टिस किया करें, उम्र हो गई है

न्यूजीलैंड में खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली को पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने ज्यादा प्रैक्टिस करने की सलाह दी है।

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर शर्मनाक हार के साथ विदाई लेनी पड़ी। पहले वनडे और फिर टेस्ट सीरीज में भारत का न्यूजीलैंड की टीम ने क्लीन स्वीप किया। इन दोनों ही सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली रन बनाने में नाकाम रहे। कोहली के प्रदर्शन पर पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने उनको ज्यादा प्रैक्टिस करने की सलाह दी है।

भारत ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए टी20 सीरीज में 5-0 से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करने के बाद भारत को अगली दो सीरीज में ऐसी ही हार का सामना करना पड़ा। इस पूरे दौरे पर कप्तान कोहली महज 218 रन ही बना पाए जो उनके करियर का अब तक का दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन है। दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में कोहली महज 38 रन ही बना पाए। पूर्व कप्तान कपिल ने उनको उम्र के साथ ज्यादा प्रैक्टिस करने की सलाह दी है।

कपिल देव ने न्यूज चैनल एबीपी पर कहा, “जब आप एक निश्चित उम्र तक पहुंच जाते हैं और जब 30 की उम्र को पार कर लेते है तो इसका असर आपकी देखने की क्षमता पर पड़ता है। इन स्विंग जो उनकी ताकत हुआ करती थी जिसे वो चार रन के लिए फ्लिक किया करते थे उसी पर वो दो बार आउट हो गए। मुझे लगता है कि उनको अपनी आई साइट को थोड़ा सा समायोजित करने की जरूरत है।

जब बड़े खिलाड़ी अंदर आने वाली गेंद पर बोल्ड और LBW होने लगते हैं तो आपको उनको कहना होता है कि थोड़ा ज्यादा प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिए। इससे पता चलता है कि आपकी आंखे आपके रिफ्लेक्सेस अब धीमे पड़ गए हैं। इसका मतलब यह हुआ की अब आपकी ताकत ही आपकी कमजोरी बन गई है।”

कपिल ने आगे कहा, “18 से 24 साल की उम्र तक आईसाइट सबसे बेहतर होती है लेकिन उसके बाद यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसके उपर कैसे काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *