स्वास्थ्य

अपने किड को दे रहे हैं बेबी फूड तो हो जाएं सतर्क, रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

Baby Food Dangerous For Your Kid पैरेंट्स अपने बच्‍चों को जल्‍दी बड़ा करने और स्‍वस्‍थ रखने के इरादे से बाजार में मिलने वाले बेबी फूड का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं जो घातक है।

नई दिल्‍ली, Baby Food Dangerous For Your Kid : आजकल अभिभावक अपने बच्‍चों को ज्‍यादा जल्‍दी बड़ा करने और स्‍वस्‍थ रखने के इरादे से बाजार में मिलने वाले बेबी फूड का जमकर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में आ रहे बेबी फूड बच्‍चों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं। 6 से 36 महीने के बच्‍चों के लिए रिपोर्ट में किए गए खुलासे बेहद चौंकाने वाले हैं।

बेबी फूड्स में शुगर ज्‍यादा
अगर आप शिशु या फिर बड़े हो रहे बच्‍चे के पैरेंट्स हैं तो आपको उसके स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर सतर्क होने की जरूरत है। खासकर तब जब आप अपने लाडले को बाजार में मिलने वाले बेबी फूड दे रहे हैं। डब्‍ल्‍यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक बेबी फूड्स में अधिक मात्रा में शुगर का इस्‍तेमाल किया जा रहा है जो बच्‍चे की सेहत के लिए बहुत घातक है।

WHO की दो स्‍टडीज में खुलासा हुआ है कि दुनियाभर के कई देशों में गलत तरीके से बेबी फूड का प्रचार किया जा रहा है। बेबी फूड बनाने वाली कंपनियां इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए अधिक मात्रा में शुगर मिला रही हैं। इन कंपनियों की जबरदस्‍त मार्केटिंग टेकनीक से प्रभावित होकर पैरेंट्स बेबी फूड्स को बच्‍चे के लिए हेल्‍दी समझकर खूब इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

WHO के मुताबिक सबसे ज्‍यादा बेबी फूड्स से 6 से 36 महीने के बच्‍चों के लिए बाजार में बेचे जा रहे हैं। जबकि, 6 महीने के बच्‍चे के लिए किसी भी तरह के फूड्स प्रोडक्‍ट की ब्रिकी पर प्रतिबंध है। WHO ने अपील की है कि बेबी फूड्स खाने वाले बच्‍चों के अभिभावक अपने फैमिली डॉक्‍टर से संपर्क कर बच्‍चे की जांच कराएं और चिकित्‍सक की सलाह और प्रिस्क्रिाइब फूड प्रोडक्ट्स खरींदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *