बड़ी खबर स्वास्थ्य

चुकंदर के रोजाना सेवन से होगी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर

हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से परेशान है तो मेडिसिन के साथ-साथ खानपान में भी सावधानी बरतनी चाहिए। तो अपनी डाइट में चुकंदर को करें शामिल जो जूस हो या सलाद हर रूप में है फायदेमंद।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव बने रहना आम हो गया है, लेकिन हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आपका खानपान ऐसा हो, जो आपको स्वस्थ रखने में काफी मदद करे। हाल ही में हुए शोध-अध्ययनों से पता चला है कि अगर हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग चुकंदर का रोजाना सेवन करें तो यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप रोजाना अपने भोजन में चुकंदर जरूर शामिल करें, फिर चाहे वो सलाद के रूप में हो या फिर जूस।

ब्लड प्रेशर रखेगा कंट्रोल चुकंदर

यूके में हुए अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिदिन चुकंदर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में काफी मदद मिलती है। अगर आप इसे सलाद के रूप में नहीं खा पाते हैं तो आपको इसका जूस निकालकर पीना चाहिए। रोजाना सुबह के समय थोड़ी मात्रा में चुकंदर का जूस पीने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है, बल्कि ब्लड की कमी भई नहीं होने पाती है।

न्यूट्रिशन से भरपूर चुकंदर
वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्लड प्रेशर बढ़ने की स्थित में तनाव की वजह से रक्तवाहिका नलिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्तवाहिक नलिकाओं में मौजूद तनाव के असर को बिल्कुल कम कर देता है। नतीजतन शरीर में सहज ढंग से रक्त का प्रवाह होने लगता है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। चुकंदर में मौजूद कई अन्य पोषक तत्व जैसे मैंग्नीज, जिंक और विटामिन बी-6 आदि भी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार चुकंदर में मौजूद कई अन्य पोषक तत्व भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदा पहुंचाते हैं इसलिए रोजाना चुकंदर का किसी न किसी रूप में सेवन करते रहना सेहत के लिए फायदा ही करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *