बड़ी खबर स्वास्थ्य

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ब्राउन राइस, जानें इसके फायदे

Brown Rice Benefits कई लोग ऐसे भी हैं जो चावल खाने से परहेज़ करते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। खासतौर पर वो लोग जो डायबिटीज़ के मरीज़ हैं।

नई दिल्ली, Benefits Of Brown Rice: देश में कई हिस्से ऐसे हैं जहां चावल ही खाएं जाते हैं, खासकर दक्षिणी भारत में आपको शायद ही कहीं रोटी मिल सके। हालांकि, एक तरफ जहां लोग चावल खाना बेहद पसंद करते हैं वहीं दूसरी तरफ उन्हें ये डर भी सताता है कि इससे वज़न तेज़ी से बढ़ता है।

कई लोग ऐसे भी हैं जो चावल खाने से परहेज़ करते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। खासतौर पर वो लोग जो डायबिटीज़ के मरीज़ हैं। हालांकि, अगर आप चावल के शौक़ीन हैं और स्वास्थ्य की वजह से नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कहीं अधि‍क फाइबर पाया जाता है। अगर सेहत की बात करें तो एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है।
आइए जानें ब्राउन राइस के 5 अद्भुत फायदे:

  1. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  2. ब्राउन राइस में तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे मेटाबॉलिज़म बेहतर होता है। अगर आप वज़न घटाने की सोच रहे हैं तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  3. ब्राउन राइस के रोज़ाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से डायबिटीज होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।
  4. ब्राउन राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है और यह तत्व हड्डियों के लिए बेहद ज़रूरी हैं।
  5. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार साबिक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *