बड़ी खबर स्वास्थ्य

काली चाय पीने से इस गंभीर बीमारी का खतरा होता है कम, जानिए इसके और फायदे

अगर आपको काली चाय पीने की आदत है तो आपके लिए गुडन्यूज है। काली चाय आपको गंभीर बीमारियों से दूर रखेगी। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए शोध में हुआ है।

नई दिल्ली, अगर आपको काली चाय पीने की आदत है तो आपके लिए गुडन्यूज है। काली चाय आपको गंभीर बीमारियों से दूर रखेगी। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए शोध में हुआ है, जिसमें कहा गया है कि काली चाय पीने वाले लोगों में अल्जमाइर और डिमेंशिया का खतरा कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि क्या कहता है शोध।

शोध के अनुसार काली चाय में प्रचुर मात्रा में फ्लेवेनाल्स पाए जाते हैं। ये एक ऐसा पोषक तत्व होता है,जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसकी वजह से अल्जमाइर और डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है। ये रिसर्च शिकागो की रस यूनिवर्सिटी ने किया है। यहां के शोधकर्ताओं ने कुल 921 उम्रदराज लोगों पर शोध किया है।

इसके लिए शोधकर्ताओं ने 12 साल तक का समय लिया है। इस दौरान इन लोगों की खान-पान पर नजर रखी। शोध में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने अधिक मात्रा में फ्लेवेनाल्स का सेवन किया यानि कि दिन में लगभग एक कप चाय पी, उन्हें डिमेंशिया या अल्जाइमर होने का खतरा करीब 50 फीसदी से भी कम हो गया। इसलिए अगर आप एक कप चाय पीते हैं तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

काली चाय में टैनिन की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह हमारी पाचन क्रिया को सुनिश्चित बनाए रखती है और एसिडिटी की की समस्या को दूर करती है।

अगर आप डेली चाय पीते हैं आप एर्नजिटिक फील करेंगे। रोजाना 2 कप काली चाय पीने से आप न केवल खुद को फिट महसूस करेंगे बल्कि हमेशा एक्टिव रहेंगे।

काली चाय आपके दिल के लिए बेहतर होती है। रोजाना एक कप काली चाय पीने से आपका हदय एकदम स्वस्थ और मजबूत रहता है। इसके साथ साथ यह हदय की धमनियों को भी स्वस्थ रखती है। और रक्त को जमने नहीं देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *