बड़ी खबर राजनीति

UP में और बेहतर होगी बिजली आपूर्ति, CM योगी आदित्यनाथ ने किया 28 उपकेंद्रों का लोकार्पण व शिलान्यास

UP Power Sector सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी आवास पर 3135 करोड़ की लागत से बने 28 विद्युत उप केंद्र का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में हर जगह पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने के अपने अभियान पर बड़ा कदम बढ़ाया है। उन्होंने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर 3135 करोड़ की लागत से बने 28 विद्युत उप केंद्र का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इस अवसर पर उर्जा तथा अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा व राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल और बिजली विभाग के अधिकारी मौजूद थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि इतने उप केंद्र मिलने के बाद से प्रदेश में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था और बेहतर होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन में भी उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां पर इतनी योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया गया।

हमारा प्रयास प्रदेश में हर जगह पर 24 विद्युत आपूर्ति का है। हम अपने इस अभियान में सफल भी होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण में लॉकडाउन के बाद भी हमारी सरकार का लक्ष्य विकास की गति को बरकरार रखने का है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन अपने काम में पूरी तत्परता के साथ लगा है। आमजन की भावना का सम्मान करने के साथ उनको संकट में समय में भी अच्छी आपूर्ति दी जा रही है। प्रदेश के हर किसान, मजदूर तथा गरीब के साथ पावर कॉरपोरेशन ने न्याय किया है। संकट के समय में भी उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन उत्तर प्रदेश के 32 करोड़ लोगों के साथ खड़ा है। मंत्री श्रीकांत शर्मा तथा रमाशंकर सिंह पटेल भी इसके लिए बधाई के पात्र हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन में भी उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां पर इतनी योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया गया। कोरोना संकट के दौरान ढाई महीनों में बगैर लाॅकडाउन से प्रभावित हुए विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करने में पावर कारपोरेशन ने सफलता प्राप्त की है।

सामान्यतः पूरे प्रदेश में विद्युत वितरण की स्थिति इस दौरान शानदार रही है। प्रसन्नता है आज प्रदेश सरकार ने 1,881.78 करोड़ की लागत से जिन परियोजनाओं को पूरा किया है, उनका लोकार्पण कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है। 1,253.56 करोड़ की लागत से नई योजनाओं के शिलान्यास का कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘सबको बिजली और हरदम बिजली’ के लक्ष्य को लेकर हम निरंतर कार्य कर रहे हैं। व्यापक सुधार की कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है। कोरोना संकट के दौरान पिछले ढाई महीनों में बगैर लाॅकडाउन से प्रभावित हुए विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करने में कारपोरेशन ने सफलता प्राप्त की है। सामान्यतः पूरे प्रदेश में विद्युत वितरण की स्थिति इस दौरान शानदार रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन के समय में भी ऊर्जा विभाग विकास के कामों को अंजाम देता रहा, यह काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज जिन उप केंद्रों का शिलान्यास तथा लोकार्पण हो रहा है, उससे प्रदेश के 24 जिलों को लाभ मिलेगा।

हमारा निरंतर प्रयास है कि ‘पावर फाॅर ऑल’ में हम प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रत्येक घर तक, आने वाले समय में, 24 घंटे की बिजली आपूर्ति कर सकें। इस संकल्प को और भी सुदृढ़ करने की दिशा में उपकेंद्रों के शिलान्यास और लोकार्पण की यह कड़ी जोड़ी जा रही है।

यह कार्य इसलिए सम्भव हो पा रहा है, क्योंकि केंद्र और प्रदेश सरकार व जनप्रतिनिधि, सभी सकारात्मक भाव के साथ कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के ऊर्जा विभाग ने तीन वर्षों में एक बेहतर कार्य-संस्कृति को आगे बढ़ाकर, ऊर्जा विभाग के प्रति आमजन के विश्वास को सुदृढ़ करने में सफलता प्राप्त की है। मैं इसके लिए पावर कारपोरेशन को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *