बड़ी खबर राजनीति

राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना- बीजेपी सिर्फ नष्ट कर सकती है

भारत की अर्थव्यस्था पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी कुछ नहीं बना सकती. दशकों की मेहनत और जुनून से हमने जो बनाया है वह उसे सिर्फ नष्ट सकते हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत में बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर चिंता जताते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने मंदी को मुद्दा बनाया है. राहुल गांधी ने गिरती अर्थव्यवस्था पर केंद्र सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े किए हैं. राहुल गांधी ने इस मामले पर ट्वीट किया है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार कुछ नहीं बना सकती. दशकों की मेहनत और जुनून से हमने जो बनाया है वह उसे सिर्फ नष्ट सकते हैं. इसके साथ राहुल गांधी ने एक फाइल भी शेयर की है, जिसमें नौकरियों की कमी को दर्शाया गया है.’

राहुल गांधी की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब भारत के सिर से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है. अर्थव्यस्था की दृष्टि से भारत सातवें पायदान पर पहुंच गया है.

दरअसल विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्यवस्था में भारत के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ रिकॉर्ड की गई, जिस वजह से इन दोनों से एक-एक पायदान का छलांग लगाया है.

ब्रिटेन 5 पांचवें स्थान पर पहुंच गया है जबकि छठे स्थान पर फ्रांस काबिज हो गया है. जिस वजह से भारत पांचवें स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर आ गया है. जबकि अमेरिका टॉप पर बरकरार है.

आंकड़ों के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था साल 2018 में महज 3.01 फीसदी बढ़ी, जबकि इसमें साल 2017 में 15.23 फीसदी का इजाफा देखा गया था. इसी तरह ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2018 में 6.81 फीसदी बढ़ी. जिसमें साल 2017 में महज 0.75 फीसदी का उछाल आया था.

इसके अलावा अगर फ्रांस की बात करें तो साल 2018 में इसकी अर्थव्यवस्था 7.33 फीसदी बढ़ी, जो कि साल 2017 में सिर्फ 4.85 फीसदी बढ़ी थी. इस तरह भारतीय अर्थव्यवस्था 2017 के मुकाबले 2018 में सुस्त रही, जिस वजह से भारत इस रैंकिंग में पिछड़ गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *