बड़ी खबर लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

Coronavirus Symptoms: क्या डायरिया भी हो सकता है कोरोना वायरस का लक्षण?

Coronavirus Symptomsकोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या हर दिन तेज़ी से बढ़ रही है। इसी बीच सबसे आम सवाल यह है कि आखिर COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

नई दिल्ली, Coronavirus Symptoms: भारत में अभी तक कुल 125 लोग कोरोना वायरस के इंफेक्शन से पीड़ित हैं। जबकि, तीन लोगों की इस वायरस के चलते मौत हो चुकी है। अभी तक पूरी दुनिया में अब तक करीब एक लाख 82 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जबकि इस ख़तरनाक इंफेक्शन ने सात हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान ले ली है।

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या हर दिन तेज़ी से बढ़ती जा रही है। इसी बीच सबसे आम सवाल जो सभी के दिमाग़ में चलता रहता है, वह है कि आखिर COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

अगर WHO के रिपोर्ट की मानें तो COVID-19 यानी कोरोना वायरस के लक्षण विशिष्ट नहीं हैं। इसका मतलब ये हुआ कि इसके लक्षण बिल्कुल मामूली से लेकर निमोनिया और फिर मृत्यू जैसे बेहद गंभीर भी हो सकते हैं। इसके ज़्यादातर लक्षण फ्लू के लक्षण से मिलते हैं, जैसे बुख़ार, सूखी खांसी और गले में ख़राश। हालांकि, इसके अलावा कुछ ऐसे भी लक्षण हैं जो एक रिसर्च में पाए गए। इस रिसर्च की रिपोर्ट में पाया गया कि डायरिया भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है, हालांकि ये एक लक्षण कोरोना वायरस के मामलों में सिर्फ 3.7 प्रतिशत मरीज़ों में देखा गया।

20 फरवरी, 2020 को 55,924 मामलों की रिसर्च में खास लक्षण देखे गए, जिनमें: बुख़ार (87.9%), सूखी खांसी (67.7%), थकावट (38.1%), बलगम (33.4%), सांस लेने में तकलीफ (18.6%), गले में ख़राश (13.9%), सिर दर्द (13.6%), मांसपेशियों में या जोड़ों में दर्द (14.8%), ठंड लगना (11.4%), मतली या उलटी होना (5.0%), नाक बंद होना (4.8%), डायरिया (3.7%), और खांसने या बलग़म में खून आना (0.9%), और कंजंक्टिवल कंजेशन (0.8%) अहम हैं।

रिपोर्ट में इस बात पर खास ज़ोर दिया गया कि 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों में वायरस के होने का सबसे ज़्यादा ख़तरा है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, पुरानी सांस की बीमारी और / या कैंसर से पीड़ित लोग वायरस के प्रति अति संवेदनशील हैं।

सभी को सलाह दी जा रही है कि वह दिन में कई बार अपने हाथ कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन और पानी से धोएं। छींकते या फिर खांसते वक्त अपने मुंह और नाक को ढकें। साथ ही अपने घर और आसपास की जगह को साफ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *