बड़ी खबर राष्ट्रीय

24 घंटे में कोरोना से 4,785 लोग हुए ठीक, संक्रमितों की स्ख्या 2.66 लाख के पार

LIVE Coronavirus India Updates केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 129917 एक्टिव मामले हैं जबकि 129215 लोगों ठीक हो चुके हैं।

नई दिल्ली, दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के ज्यादातर राज्यों में हालात सुधर रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से ठीक होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में कोरोना के एक्टिव केस और इलाज के बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या लगभग बराबर है। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना से 4,785 लोग ठीक हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के 1,29,917 एक्टिव मामले हैं, जबकि 1,29,215 लोगों ठीक हो चुके हैं। देश में 10 लाख आबादी पर कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 187 और मौतों की संख्या पांच है। वहीं, देश में अब तक करीब 50 लाख सैंपल की जांच की जा चुकी है। रोजाना एक लाख से ज्यादा सैंपल की जांच की जा रही है।

विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में कई अधिकारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भारत सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

पटना में संजय गांधी जैविक उद्यान और राजधानी वाटिका (Sanjay Gandhi Biological Park and Rajdhani Vatika) को लोगों को लिए फिर से खोल दिया गया है। राज्य सरकार के आदेश के बाद राज्य के सभी पार्क और चिड़ियाघर आज से कुछ एहतियाती उपायों के साथ खुल रहे हैं।
अनलॉक- 1 के तहत कोच्चि में थ्रीक्काकारा वामनमूर्ति मंदिर फिर से खुल गए हैं। कोरोना महामारी के बीच सरकार ने कुछ एहतियाती उपायों के साथ पूजा स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की कक्षा 12 वीं की परीक्षा जो कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी, आज फिर से शुरू हुई। छात्रों को अपने हाथों को साफ करने और अपना तापमान जांचने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है।

देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 2 लाख 66 हजार 598 पहुंच गई है। इसमें से 1,29,917 एक्टिव केस हैं, अब तक 1,29,215 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि कुल 7,466 लोगों की जान जा चुकी है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खांसी और बुखार की शिकायत के बाद खुद को आइसोलेट किया है। आज उनका कोरोना टेस्ट हो सकता है। उन्होंने अधिकारियों और मंत्रियों से मिलना-जुलना भी बंद कर दिया है।

कोरोना वायरस की माहामारी के बीच कांग्रेस ने अपने विधायकों को राजस्थान के सिरोही के एक रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया है। इसको लेकर भाजपा का कहना है, ‘कांग्रेस ने अपने विधायकों को होटल में रखा है। राज्य सरकार का कहना है कि वे कोरोना वायरस को लेकर सतर्क हैं, लेकिन उन्होंने अपने 22 विधायकों को शिफ्ट किया है। हमने शिकायत दर्ज कराई है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

कोरोना के बीच नोएडा के पूर्व विधायक गुड्डू पंडित ने सामाजिक दूरी की धज्जियां उड़ाते हुए हाईवे पर केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। डीसीपी राजेश सिंह ने कहा, वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए उनके खिलाफ मामला दर्ज़ किया गया है और आगे की कार्रवाई की जाएगी’।

कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर में लोग सुबह पूजा करने पहुंचे। एक भक्त ने बताया, ‘मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। मंदिर खुलने से अब ऐसा प्रतीत हो रहा कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। यहां पर सेनेटाइजेशन और सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है। सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह आठ बजे जारी बुलेटिन के मुताबिक अब तक 2.56 लाख संक्रमित मिले हैं। इनमें से 1,24,429 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। सक्रिय मरीज 1,24,981 रह गए हैं। इस महामारी ने 7,200 लोगों की जान भी ले ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *