दिल्ली बड़ी खबर

दिल्ली-NCR में लोगों को गर्मी से राहत, कई इलाकों में बूंदाबांदी शुरु

Delhi Weather Updates हरियाणा के रेवाड़ी जिले के कई जगहों पर ओलावृष्टि हो रही है। नांगलमुंदी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

नई दिल्ली,दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में लगातार दूसरे दिन शाम को बारिश हो रही है। दिल्ली और फरीदाबाद में बूंदाबांदी हो रही है। जबकि गुरुग्राम और रेवाड़ी में भी बारिश हो रही है।

रेवाड़ी में ओले पड़े हैं। बताया जा रहा है कि रेवाड़ी के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है और यहां पर ओले गिरे।

उधर, नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में भी बूंदाबादी हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव से गर्मी से राहत मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा की तरफ से बारिश और तेज हवाओं दिल्ली की तरफ आगे बढ़ रही हैं। अगले दो घंटे में दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है जबकि ओले भी पड़ने की संभावना है।

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गुरुवार को भीषण गर्मी से राहत मिली। शाम को 7 बजे के बाद दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी शुरू हुई। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य के साथ 40.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम को हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही धूल भरी आंधी भी चलने की संभांवना है। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने की उम्मीद है। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रह सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान गिरकर 35 डिग्री तक भी जा सकता है।

स्काइमेट के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने से दिल्ली के मौसम में परिवर्तन आया। तेज गर्मी से राहत मिली। नमी वाली हवा दिल्ली में पहुंची। वहीं गाजियाबाद जिले में अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को भी तापमान में गिरावट के साथ तेज हवा और दोपहर से हल्की फुल्की बारिश आने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

मौसम वैज्ञानिक आरबी सिकेरा ने बताया कि हफ्ते भर बाद तापमान में गिरावट आयी है। बुधवार को 47 डिग्री सेल्सियस से तापमान बृहस्पतिवार को 40 डिग्री सेल्सियस आ गया है। न्यूनतम तापमान भी 27 डिग्री सेल्सियस रहा है। बूंदाबांदी के कारण वातावरण में नमी भी 39 फीसद रही। मध्यम हवा भी पूर्व से 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बही। वहीं हवा के झोके की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *