व्यापार

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को राहत, अब ले जा सकेंगे पहले से भारी बैग

दिल्‍ली मेट्रो के नए नियम के मुताबिक अब आप पहले से अधिक भारी बैग लेकर सफर कर सकते हैं. हालांकि इसमें भी एक शर्त है.

अगर आप दिल्‍ली मेट्रो से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, दिल्ली मेट्रो के एक नियम में बदलाव हुआ है. इस नए नियम के तहत यात्री अब पहले के मुकाबले भारी सामान लेकर मेट्रो में सफर कर सकेंगे.

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मेट्रो में अधिकतम वजन ले जाने की सीमा 15 किलोग्राम से बढ़ाकर 25 किलोग्राम कर दी गई है. इस संबंध में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक मेट्रो ट्रेन में यात्रियों को 25 किलोग्राम वजन तक का केवल एक बैग ले जाने की अनुमति होगी, लेकिन यह गठरी नहीं होनी चाहिए. सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेलवे (भाड़ा और टिकट) नियमावली-2014 में बदलाव किया है. नोटिफिकेशन में आगे कहा गया है, ‘‘ मेट्रो रेलवे प्रशासन की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता. इस बैग का आकार 80cm x 50cm x 30cm के आकार और 25 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए. ’’ वर्तमान में बैग का आकार 60cm X 45cmX 25cm लागू है. वहीं वजन 15 किलोग्राम से अधिक नहीं है.

इसके अलावा एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में मंत्रालय ने अधिकतम 32 किलोग्राम वजन ले जाने की अनुमति दी है. एयरपोर्ट मेट्रो ट्रेन में भी गठरी के रूप में सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. नोटिफिकेशन में कहा गया, ‘‘मेट्रो रेलवे प्रशासन की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति एयरपोर्ट को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता. इस बैग का आकार 90cm x 75cm x 45cm होगा जबकि वजन 32 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *