करियर बड़ी खबर

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरे फेज के ओपन बुक एग्जाम शुरू, यहां पढ़ें डिटेल

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के फाइनल ईयर के दूसरे फेज के ओपन बुक एग्जाम शुरू हो चुके हैं। हाल ही में यूनिवर्सिटी ने दूसरे चरण की पहली परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के संबंध में अधिकारियों ने मीडिया रिपोर्ट में कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं मिली है। अधिकारियों के मुताबिक एग्जाम में स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की तकनीकी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं इस बाबत डीयू के कॉलेजों के डीन प्रोफेसर बलराम पाणि ने कहा कि परीक्षा बिना किसी परेशानी के पूरी हो गई। दूसरे फेज के ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा में लगभग 10,780 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। इनमें से 19 दिव्यांग हैं। इसके अलावा 48 स्टूडेंट्स दृष्टिहीन हैं। इसके अलावा अन्य छात्र हैं।

इस बारे में मीडिया रिपोर्ट में डीडीयू कॉलेज के प्रिंसिपल हेम चंद जैन ने बताया कि पहली पाली में दो छात्र उपस्थित हुए और दोपहर में 10 छात्रों ने परीक्षा दी। पहले दिन परीक्षा सुचारू रूप से पूरा कर ली गई है। हम कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सरकार की तरफ से जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंगलवार को पहली पाली में 10 और दूसरी पाली में 200 छात्रों के बैठने की उम्मीद है।

वहीं अगर पहले फेज के एग्जाम की बात करें तो यूजी और पीजी के फाइनल ईयर की परीक्षाएं ओपन बुक परीक्षा के माध्यम से अगस्त में कराया गया था। इसके तहत 10 से 31 अगस्त तक परीक्षा कराई गई थी। बता दें कि यह दूसरा चरण उन छात्रों के लिए आयोजित किया जा रहा है, जो अगस्त में परीक्षा नहीं दे सकते थे। इस दौरान 2 लाख से अधिक छात्रों ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दी थी। वहीं इन परीक्षाओं के लिए स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्रों के लिए 10 केंद्र बनाए गए थे। इनमें शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज फॉर वुमेन, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज (DDU), देशबंधु कॉलेज, SPM कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज और तीन SOL सेंटर बनाए गए थे। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं में ऑनलाइन माध्यमों से छात्र देश के किसी भी हिस्से से परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि ऑफलाइन परीक्षा के केंद्र केवल दिल्ली में ही बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *