स्वास्थ्य

Dengue Prevention: डेंगू के खतरे से बचना है तो आज ही इस तरह के कपड़े पहनना छोड़ें!

Stop Wearing Dark Clothes To Prevent Dengue डेंगू का मच्छर ज्यादा ऊंचा उड़ नहीं पाता है इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि मानसून में गहरे रंग के मोज़े पहनने से बचना सही होगा।

नई दिल्ली, Stop Wearing Dark Clothes To Prevent Dengue: बारिश का मौसम आते ही मच्छरों की तादाद भी बढ़ने लगती है और इसी वजह से हज़ारों लोग इनसे होने वाली जानलेवा बीमारियां के शिकार होने लगते हैं। हम मच्छरों की पैदाइश पूरी तरह से नहीं रोक सकते लेकिन इन खतरनाक बीमारियों से बचने के उपाय ज़रूर कर सकते हैं।

मच्छरों के लिए स्प्रे, क्रीम, कॉइल या मॉस्कीटो मैट के अलावा आप गहरे रंग के कपड़े और मोज़े भी पहनने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि डार्क रंग के कपड़े भी डेंगू, मलेरिया या चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की वजह बन सकते हैं। एडिज मच्छर के काटने से डेंगू होता है। यह मच्छर गहरे रंगों की तरफ खास आकर्षित होता है। डेंगू का मच्छर ज्यादा ऊंचा उड़ नहीं पाता है इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि मानसून में गहरे रंग के मोज़े पहनने से बचना सही होगा।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के पूर्व नेशनल प्रेसिडेंट डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि जो लोग सुबह शाम जॉगिंग करने या टहलने पार्क में जाते हैं इससे खास सावधानी बरतनी चाहिए। टहलने जाते वक्त हल्के रंग के और पूरी बांह वाले कपड़े ही पहनें। डेंगू के मच्छर को पहचानना काफी आसान है। यह दूसरे मच्छरों से हटकर दिखाई देता है। यह काफी डार्क रंग का होता है और इस पर सफ़ेद रंग की धारियां होती हैं।

इसके अलावा अपने घर के आसपास साफ सफाई का खास ध्यान रखें। कूलर, गमले या आसपास खुले पानी न जमा होने दें। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए बेहतर है कि हफ्ते में दो बार घर में जमा पानी की साफ़ सफाई करते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *