बड़ी खबर राष्ट्रीय

PM मोदी का शांति संदेश- बुद्ध के आदर्शों में छिपा है मौजूदा चुनौतियों का समाधान

Dharma Chakra Day पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि भगवान बुद्ध द्वारा दिखाया गया मार्ग कई समाजों और राष्ट्रों के कल्याण की दिशा में रास्ता दिखाता है।

नई दिल्ली, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आषाढ़ पूर्णिमा के मौके पर देश के नाम एक संबोधन दिया। पीएम मोदी ने एक वीडियो संदेश देकर भगवान बुद्ध की आठ शिक्षाओं का जिक्र किया। पीएम मोदी ने अपने शांति संदेश में भगवान बुद्ध से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया।

पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध की शिक्षाओं और उनके द्वारा दिखाए गए आठ गुना पथ पर जोर देने के लिए इस अवसर पर एक वीडियो संबोधन दिया। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि मैं आज आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर सभी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

इसे गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे गुरुओं को याद करने का दिन है, जिन्होंने हमें ज्ञान दिया। उस भावना में हम भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि देते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध द्वारा दिखाया गया आठ मार्ग कई समाजों और राष्ट्रों के कल्याण की दिशा में रास्ता दिखाता है। यह करुणा और दया के महत्व पर प्रकाश डालता है। भगवान बुद्ध की शिक्षाएं विचार और क्रिया दोनों में सरलता लाती है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज दुनिया कठिन चुनौतियों से लड़ रही है। इन चुनौतियों के लिए स्थायी समाधान, भगवान बुद्ध के आदर्शों से आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे अतीत में प्रासंगिक थे। वे वर्तमान में प्रासंगिक हैं और, वे भविष्य में प्रासंगिक रहेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद बोले- भारत को धर्म की उद्गम भूमि होने पर गर्व

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अपना संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि भारत को धर्म की उत्पत्ति की भूमि होने पर गर्व है। यह भारत से पड़ोसी क्षेत्रों में फैलने लगा। वहां नई उपजाऊ मिट्टी और नई जलवायु में यह काफी हद तक बढ़ गया, अंततः विभिन्न ऑफशूटों में बंट रहा है। राष्ट्रपति कोविंद ने इस मौके पर कहा कि आज से लगभग 2500 साल पहले आषाढ़ पूर्णिमा पर पहली बार बुद्धि शब्द बोला गया था। आत्मज्ञान प्राप्त होने पर बुद्ध ने वर्णन से परे एक राज्य में 5 सप्ताह बिताए। फिर उन्होंने उन लोगों के साथ इसे साझा करना शुरू कर दिया, जिन्हें उन्होंने खोजा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *