जरा संभल कर खाइए, रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाने से मृत्यु का खतरा!

एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेने पर हृदय संबंधी विकार होने का खतरा 17 फीसद और मृत्य का खतरा 18 फीसद तक बढ़ जाता है।

यदि आप अंडे खाने शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। एक अध्ययन में चेतावनी दी है कि रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाने से मृत्यु का खतरा बढ़ने के साथ-साथ हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर कहा कि शोधकर्ताओं ने अमेरिका में लगभग 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य और जीवनशैली की आदतों को 31 वर्षों तक अध्ययन किया और पाया कि ज्यादा मात्रा में अंडे के सेवन से इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल शरीर को बीमार कर देता है। अमेरिका के कृषि विभाग के मुताबिक, एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेने पर हृदय संबंधी विकार होने का खतरा 17 फीसद और मृत्य का खतरा 18 फीसद तक बढ़ जाता है। कैथरीन ने कहा कि एक सप्ताह में कई अंडे खाइए लेकिन हर दिन अंडे, ऑमलेट खाने से बचना चाहिए। संतुलित पोषण ही अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है।

रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान

पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं। लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेद भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। चलिए, जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *