बड़ी खबर स्वास्थ्य

खानपान की कौन सी चीज़ें इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने में मददगार हो सकती हैं, जानें यहां

अच्छा खानपान भरपूर मात्रा में पानी और नींद लेकर न सिर्फ लंबे समय तक स्वस्थ रहा जा सकता है बल्कि अपनी इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें कुछ टिप्स। बता दें कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। खानपान की कौन सी चीज़ें इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने में मददगार हो सकती हैं, जानें यहां।

ग्रीन टी और ब्लैक टी, दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं। ज्यादा मात्रा में सेवन से नुकसान हो सकता है।

  1. लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन,जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए और ई पाए जाते हैं।
  2. दही के सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।
  3. ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। ओट्स बनाकर रोजाना खाएं।
  4. संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमेंद होता है। कीवी में विटामिन सी, ए और फॉलेट पाया जाता है। विटामिन सी इंफेक्शन से लड़ने वाले व्हाइट ब्लड सेल्स में वृद्धि करता है। नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। संतरा और मौसमी जैसे सिट्रस फलों में भरपूर मात्रा में खनिज लवण और विटामिन सी होता है। ताजे फलों के जूस में चीनी या नमक न मिलाएं।
  5. अंकुरित अनाज (जैसे मूंग, मोठ, चना आदि) और भीगी हुई दालों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। अनाज को अंकुरित करने से उनमें उपस्थित पोषक तत्वों की क्षमता बढ़ जाती है। यह पचाने में आसान, पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं। गेहूं, ज्वार, मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर सहित करें। इससे कब्ज नहीं होगी और प्रतिरोधक क्षमता सही रहेगी।
  6. भोजन के साथ सैलेड जरूर परोसें। ककड़ी, टमाटर, मूली, गाजर, पत्तागोभी, प्याज, चुकंदर प्रमुखता से शामिल करें। सैलेड में ऊपर से नमक न डालें।
  7. तुलसी एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है। रोज सुबह तुलसी के 3-5 पत्तों का सेवन करें।
  8. ब्रॉक्ली में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और बहुत सारे फाइबर्स होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए रोजाना ब्रॉक्ली का सेवन जरूर करें।
  9. खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से लड़ने में अदरक प्रभावी माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। हल्दी का सेवन करें। यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती है। ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें जैसे- बादाम। आंवला खाएं। पालक और शिमला मिर्च लें। रसदार फलों का सेवन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *