बड़ी खबर स्वास्थ्य

Immunity Boosting Drink: इम्यूनिटी को झट से बढ़ाता है रसम, जानें कैसे करें तैयार

Immunity Boosting Drink रसम के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि रसम में मौजूद सभी चीज़ें आपकी इम्यूनिटी को झट से बढ़ाती हैं।

नई दिल्ली, Immunity Boosting Drink: भारतीय मसाले और खानों का न सिर्फ ज़ायक़ा कमाल का होता है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फादयेमंद होते हैं। इनमें से कई चीज़ें मौसम में हुए बदलाव के दौरान हमारी सेहत की रक्षा करती हैं, तो वहीं कई चीज़ें इम्यूनिटी को बढ़ाती हैं। इस समय की बात करें तो कोरोना वायरस का सारी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है।

इसी वजह से WHO ने इसे पहले ही माहमारी घोषित कर दिया है। इसलिए ज़रूरी है कि हम सभी अपनी सेहत के साथ खाने-पीने का भी खास ख्याल रखें।

आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे आसानी से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। रसम के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रसम में मौजूद सभी चीज़ें आपकी इम्यूनिटी को झट से बढ़ाती हैं। आज जानिए रसम बनाने की विधि, जिसे खाली भी पी सकते हैं या फिर किसी भी तरह के खाने के साथ ले सकते हैं।

इसे ज़ीरा, लहसुन और कड़ी पत्तों के इस्तेमाल से बनाया जाता है, जो फौरन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। ये बीमार करने वाले सभी कीटाणुओं से आपके शरीर की रक्षा करते हैं।

सबसे पहले, एक मिक्सर-ग्राइंडर में ज़ीरा, लहसुन, काली मिर्च और कड़ी पत्तों को डालकर अच्छी तरह पीस लें। जब इसका पाउडर बन जाए तो इसमें टमाटर और इमली का पल्प मिलाकर ग्राइंडर को तब तक चलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। अब एक छोटा पैन लें और उसमें दो कप पानी और ये पेस्ट डाल दें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और 3 से 5 मिनट तक उबालें। तब तक, बघार के लिए एक दूसरा पैन लें और उसमें घी के साथ राई, हल्दी पाउडर, हींग और सूखी लाल मिर्च डालें। अब इसे उबलते हुए रसम में डाल दें। आखिर में धनिए की पत्तियों के साथ गार्निश करें और गर्मा गर्म रसम परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *