बड़ी खबर लाइफस्टाइल

डिलीट हो गए WhatsApp मैसेज? न हों परेशान, इस आसान तरीके से करें रिकवर

हम आपको ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने डिलीट हुए WhatsApp मैसेज को रिकवर कर सकते हैं। ये तरीके Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए हैं।

नई दिल्ली, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के 1.5 बिलियन यानि की 115 करोड़ ग्लोबल मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। इस ऐप के लिए हाल ही में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इन फीचर्स को यूजर्स पसंद भी कर रहे हैं। Facebook की स्वामित्व वाले इस ऐप में इतने सारे नए फीचर्स लगातार जोड़े जाने की वजह से ये यूजर्स का पसंदीदा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप बना हुआ है। इस ऐप के जरिए हम न सिर्फ मैसेज भेज सकते हैं, बल्कि इसके जरिए कई तरह के फाइल्स भी भेजने और वीडियो-ऑडियो कॉलिंग के फीचर्स भी मौजूद हैं। हाल ही में इसमें मैसेज डिलीट करने के लिए सिलेक्ट ऑल फीचर को जोड़ा गया है। इस फीचर की वजह से कई यूजर्स गलती से कुछ जरुरी मैसेज भी डिलीट कर देते हैं। इस वजह से हमारे कई जरुरी मैसेज डिलीट हो जाते हैं और हम उसे रिकवर करने के लिए परेशान होते हैं।

अगर, आपके साथ भी भविष्य में कुछ ऐसा होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने डिलीट हुए WhatsApp मैसेज को रिकवर कर सकते हैं। ये तरीके Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए हैं। अगर, आप Androd यूजर्स हैं तो आपको हम बताना चाहेंगे कि आप लोकल स्टोरेज बैकअप की मदद से डिलीट हुए मैसेज को रिकवर कर सकते हैं।

वहां, आप ‘msgstore.db.crypt12’ फाइल को सिलेक्ट करके मैसेज को रिस्टोर कर लें। इस तरह से आपके पुराने सभी मैसेज रिकवर हो जाएंगे।

Android और iOS यूजर्स क्लाउड स्टोरेज बैकअप के जरिए भी मैसेज को रिस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp ऐप को अनइंस्टाल करना होगा। अनइंस्टॉल करने के बाद ऐप को फिर से रिइंस्टॉल करना होगा। रिइंस्टॉल करने के लिए आपको उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा जिसके मैसेज आप रिकवर करना चाहते हैं। लॉग-इन करने के बाद आपको रिस्टोर मैसेज फ्रॉम क्लाउड स्टोरेज को सिलेक्ट करना होगा। ऐसा करते ही आपके सभी पुराने मैसेज रिकवर हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *