स्वास्थ्य

Food Allergy And Intolerance: आखिर फूड एर्जी और फूड इंटॉलेरेंस में क्या फर्क है?

Difference Between Food Allergy And Intolerance खाने की कुछ चीज़ों का शरीर पर रिएक्शन होना आम है लेकिन यह अक्सर फूड इंटॉलेरेंस की वजह से होता है फूड एलर्जी से नहीं।

नई दिल्ली, Difference Between Food Allergy And Intolerance: क्या हर बार एक ग्लास दूध या एक कटोरा दही खाकर आपका पेट ब्लोट होता है, गैस या डाइरिया होता है? क्या इसका मतलब आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है या फिर कहें कि आप लैकटॉस इंटोलेरेंट हैं?

ऐसा ज़रूरी नहीं है। खाने की कुछ चीज़ों से का शरीर पर रिएक्शन होना आम है लेकिन यह अक्सर खाने की असहनीयता यानी फूड इंटॉलेरेंस की वजह से होता है, फूड एलर्जी से नहीं। फूड एलर्जी और फूड इंटॉलेरेंस के लक्षणों में ज़्यादा फर्क नहीं होता है इसलिए लोग अक्सर इसे समझ नहीं पाते।

क्या होती है फूड एलर्जी

फूड एलर्जी की वजह से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है, जो फिर आपके शरीर के बाकि हिस्सों को भी प्रभावित करता है। कुछ मामलों में फूड एलर्जी गंभीर रूप ले सकती है, यहां तक कि ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसमें कई तरह के लक्षण नज़र आते हैं। वहीं, फूड इंटॉलेरेंस ज़्यादा गंभीर नहीं होता और सिर्फ पाचन से संबंधी समस्याएं ही पैदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *