बड़ी खबर स्वास्थ्य

इंफेक्शन से बचने के लिए ऐसे करें हैंड वॉश और हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए हाथ धोना है सबसे जरूरी। तो कैसे धोएं सही तरीके से हाथ और कैसे करें हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल जानें यहां।

कोरोना के साथ ही इसका डर भी दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है और अब इसने लगभग 123 देशों को अपने चपेट में ले लिया है। जिससे बचने के लिए लोगों को मास्क पहनने से लेकर 20 सेकेंड तक हाथ धोने और पब्लिक प्लेसेज पर इकट्ठा होने से बचने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इनमें जो सबसे जरूरी और आसान तरीका है संक्रमण को रोकने का वो है हाथ धोना मतलब हैंड वॉश। तो कब-कब हाथ धोना जरूरी है और क्या है हैंड वॉश का तरीका, इस पर भी गौर करें। आइए जानते हैं इसके बारे में

अपने हाथों को पहले रनिंग वॉटर से अच्छे से भीगा लें और फिर अच्छे से साबुन लगाएं।
साबुन को दोनों हाथों पर अच्छे से लगाएं। सामने ही नहीं हाथों के पीछे और उंगलियों के बीच भी साबुन से सफाई करें।

कम से कम 20 मिनट तक हाथों को आपस में रगड़ते हुए साफ करें।
हाथों को सुखाने के लिए टॉवल और टिश्यू पेपर का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर।
वैसे तो साबुन और पानी से हाथ धोना सबसे बेस्ट तरीका है हर तरह के इंफेक्शन को रोकने के लिए लेकिन अगर साबुन और पानी अवेलेबल न हो तो किसी एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें लगभग 60% एल्कोहल की मात्रा हो।

कुछ सिचुएशन में देखा गया है कि एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर काफी फायदेमंद है तो वहीं कुछ सिचुएशन में नहीं। अगर आपके हाथ धूल और मिट्टी से सने हुए हैं तो ऐसे में हैंड सैनिटाइजर बिल्कुल भी कारगर नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *