योगासन जिन्हें रोजाना करके पा सकते हैं रोगमुक्त शरीर

International Yoga Day 2019 बीमारियों से बचने के साथ ही तन और मन की शांति के लिए योगासन बहुत ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं डेली करे जाने वाले कुछ आसान योगसनों के बारे में।

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

योग से बेशक शारीरिक और मानसिक सुख-शांति मिलती है लेकिन तब, जब आप इसे नियमित रूप से करें। वरना ये सिर्फ मसल पेन देगा। कुछ एक योगासन ऐसे हैं जिन्हें आप घर में काम करते हुए, सोफे पर बैठकर टीवी देखते हुए और लेटकर भी कर सकते हैं। जानेंगे इनके बारे में और इनसे होने वाले फायदों के बारे में।

पद्मासन थकान को काफी हद तक दूर करने में सहायक होता है। इस आसन से शरीर की सभी नाडि़यां सुचारु रूप से कार्य करती हैं साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। नियमित पद्मासन करने से चेहरे की आभा बढ़ती है और मन भी शांत होता है।

पहले कुछ देर सामने की तरफ पैर फैलाकर बैठें। फिर पालथी लगा लें। कुछ पल सहज रूप से सांस चलने दें। फिर बाएं पैर के पंजे को दायीं जांघ पर और दाएं पैर के पंजे को बायीं जांघ पर रखें। इस दौरान रीढ़ सीधी रहे और घुटने भी जमीन को स्पर्श करते हुए हों। अब अंगूठे और तर्जनी के ऊपरी हिस्सों को मिलाकर दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। दोनों बाजू तने हुए हों। इस अवस्था में धीमी और गहरी सांस के साथ जितनी देर बैठ सकें, बैठें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *