health-signs-and-symptoms-of-breast-cancer-besides-a-lump
बड़ी खबर लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

सिर्फ गांठ नहीं, बल्कि ये लक्षण भी हो सकते हैं Breast Cancer का शुरुआती संकेत, ऐसे करे पहचान

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं हर साल लाखों औरते इस बीमारी के कारण मरती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली प्रमुख बीमारी में से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं हर साल लाखों औरते इस बीमारी के कारण मरती हैं। ब्रेस्ट कैंसर के ज्यादातर मामलों में बीमारी का पता तीसरे या चौथे स्टेज पर पहुंचने पर दिखता है। ऐसे में इलाज करना मुश्किल है। कई बार यह भी होता है कि ब्रेस्ट कैंसर के दौरान शरीर में छोटे बदलाव होते हैं और ऐसे ही संकेत शरीर को मिलते हैं लेकिन अक्सर लोग इस छोटे संकते को इग्नोर करते हैं।

कई बार छोटे साइज की ब्रा पहनने या सिंथेटिक कपड़ों के कारण स्किन पर रैशेज के साथ-साथ खुजली होने लगती है। लेकिन ब्रेस्ट में लगातार कई दिनों तक खुजली रहे तो यह ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर आपको काफी समय से ब्रेस्ट पर बिना किसी कारण लालपन या सूजन दिखे और कई दिनों तक खुजली हो, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

निप्पल से पानी निकलना
प्रेग्नेंट महिला के निप्पल से पानी आना या साइज-छोट बड़े होना लाजमी है। लेकिन ऐसे समय में होने वाला डिस्चार्ज रंगहीन या सफेद होता है। लेकिन अगर आपके निप्पल या ब्रेस्ट में किसी तरह की बीमारी है तो हल्के हरे रंग, हल्के पीले रंग या खून जैसा लाल रंग का लिक्विड निकल रहा हो तो समझ जाइए ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे का दिखना
अगर आपके ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे दिखाई देते हैं या कोई अलग सा लाल रंग का निशान दिखाई देता है, जो समय के साथ-साथ लगातार बढ़ता जा रहा है, तो ये भी ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। अगर आपके ब्रेस्ट पर काले-भूरे धब्बे दिखाई देते हैं या कोई अलग सा लाल रंग का निशान दिखाई देता है, जो समय के साथ-साथ लगातार बढ़ता जा रहा है, तो ये भी ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है।

निप्पलों के साइज में बदलाव
आमतौर पर औरते जब प्रेग्नेंट होती हैं तभी आपके निप्पलों के आकार में आता है। लेकिन किसी औरत के निप्पल में अचानक से बिना प्रेग्नेंसी के बदलाव आने लगे तो ये कैंसर के ट्यूमर का संकेत हो सकता है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर होने पर निप्पल का उभार अंदर की तरफ धंसने लगता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

ब्रेस्ट का साइज बढ़ना
पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार कुछ समय के लिए महिलाओं के ब्रेस्ट के साइज में छोटे-छोटे बदलाव होते हैं। लेकिन यदि आपके किसी एक स्तन का आकार बढ़ रहा है और उसमें सूजन आ रही है, तो ये नॉर्मल नहीं है तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *