क्राइम बड़ी खबर

दिल्ली हिंसाः विधानसभा की पीस कमेटी को मिली 7732 शिकायतें, कार्रवाई की तैयारी

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा के बाद दिल्ली विधानसभा ने विधायकों की पीस कमेटी बनाई थी.

पीस कमेटी ने लोगों से वॉट्सऐप और ई-मेल के जरिए भड़काऊ पोस्ट के स्क्रीनशॉट भेजने की अपील की थी. पीस कमेटी को वॉट्सऐप और ई-मेल के जरिए कुल 7732 शिकायतें मिली हैं.
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुई हिंसा के बाद दिल्ली विधानसभा ने विधायकों की पीस कमेटी बनाई थी. पीस कमेटी ने लोगों से वॉट्सऐप और ई-मेल के जरिए भड़काऊ पोस्ट के स्क्रीनशॉट भेजने की अपील की थी. पीस कमेटी को वॉट्सऐप और ई-मेल के जरिए कुल 7732 शिकायतें मिली हैं.

इनमें वॉट्सऐप से 7500 और ई-मेल से 232 लोगों ने शिकायत की है. पीस कमेटी के मुताबिक 2110 शिकायतों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से 504 शिकायतों को सीधे तौर पर भड़काने वाला पाया गया है. फिलहाल कमेटी इन शिकायतों पर एक्शन लेने की तैयारी में है. कमेटी के मुताबिक दो शिकायतकर्ताओं को बुलाया था, उनसे सवाल-जवाब किए और बयान दर्ज करवाया है

कमेटी के मुताबिक जिस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत की गई है, उस पर आपराधिक मुकदमा दर्ज हो सकता है. हालांकि, पीस कमेटी अगली सुनवाई में दो आरोपियों को समन भेजेगी और उनका बयान भी दर्ज करेगी. कमेटी ने कहा है कि भड़काऊ मैसेज से संबंधित जितनी भी गंभीर शिकायतें हैं, उन सभी मामलों में आने वाले समय में शिकायतकर्ता और आरोपी दोनों को समन भेजकर रिपोर्ट ली जाएगी.

कमेटी के चेयरमैन राघव चड्ढा का कहना है कि जिन मामलों में मुकदमा बनता है, उसे लॉजिकल एंड तक ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों को 3 साल जेल की सजा कराने के लिए कमेटी प्रयास करेगी. बता दें कि इस हिंसा में 50 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि लगभग ढाई सौ लोग घायल हो गए थे. विधानसभा ने इस मामले में आम आदमी पार्टी के विधायकों की एक पीस कमेटी बनाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *