जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी बनी आफत, जवाहर सुरंग के पास हिमस्खलन, 10 जवान लापता

Jammu Kashmir avalanche जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में हुए हिमस्खलन में एक पुलिस पोस्ट चपेट में आ गई है. इस हादसे में 10 पुलिसवाले लापता हो गए हैं.

उत्तर भारत में एक बार फिर कड़कड़ाती ठंड ने वापसी की है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में प्रचंड बर्फबारी हो रही है. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में मौजूद जवाहर सुरंग के पास बर्फबारी इतनी भारी हुई है, कई पुलिसवाले चपेट में आ गए. यहां बर्फ का एक पहाड़ पुलिस पोस्ट पर गिर गया, इसके कारण 10 पुलिसकर्मी लापता हो गए. हादसे के बाद सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है.

सिर्फ पहाड़ी राज्य क्या, गुरुवार को तो दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर के इलाके में भी ऐसे हालात हुए जो बर्फबारी जैसे ही थे. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई ओलों की बारिश से हर जगह सफेद चादर फैल गई.

आसमान से लगातार गिर रही बर्फ के बीच जिंदगी को आगे बढ़ाने की कोशिशें जारी हैं. आसमान से लगातार गिर रही सफेद आफत के बीच गाड़ियां धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं. लोगों को दिन में भी गाड़ियों की हेडलाइट और इंडिकेटर जलाकर आगे बढ़ना पड़ रहा है.

आसमान से जैसे ही बर्फ गिरनी बंद होती है, लोग घरों की छत पर जमी बर्फ हटाने का काम शुरू कर देते हैं. लेकिन, दोबारा बर्फबारी शुरू होते ही लोगों की मुश्किलें दोबारा बढ़ जाती हैं.

जम्मू-कश्मीर के अलावा उत्तराखंड में भी हालात सही नहीं हैं, यहां केदारनाथ मंदिर के आसपास की इमारतों पर एक से दो फीट बर्फ जम गई है. भारी बर्फबारी से केदारनाथ धाम में बिजली और पानी की सप्लाई 10 दिनों से ठप है, जानलेवा ठंड की वजह से पुनर्निमाण के काम में लगे ज्यादातर मजदूर वापस लौट गए हैं.

यहां लगातार हो रही बर्फभारी के कारण यातायात पर भी प्रभाव पड़ रहा है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फ के कारण रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, सड़क पर बिछी बर्फ की चादर ने वाहनों का चलना मुश्किल कर दिया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *