स्वास्थ्य

बच्‍चे को ठंड से बचाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके, गलन भरी सर्दी में नहीं होगा बीमार

Kids Need More Care In Winter ठिठुरन से बच्‍चे को बचाने के लिए विशेषज्ञों की ओर से बताए गए ये कुछ खास टिप्‍स जरूर फॉलो करने चाहिए। बच्‍चा इन सर्दियों में बीमार होने से बच जाएगा।

नई दिल्‍ली, Kids Need More Care In Winter: हर साल देश में सर्दी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ देती है। खबरों के मुताबिक इस बार इतनी सर्दी हो रही कि 109 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूट गया है। दिल्‍ली एनसीआर समेत देश के कई इलाकों में तापमान शून्‍य तक पहुंचने की स्थिति में जा रहा है। इस गलन और ठिठुरन से अपने बच्‍चे को बचाने के लिए आपको विशेषज्ञों की ओर से बताए गए ये कुछ खास टिप्‍स जरूर फॉलो करने चाहिए। ऐसा करने से आपका बच्‍चा इन सर्दियों में बीमार होने से बच जाएगा।

चिकित्‍सक मानते हैं कि बच्‍चे स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बेहद संवेदनशील होते हैं। मौसम बदलने पर या ज्‍यादा गर्मी और ठंड होने पर उन्‍हें दिक्‍कत होनी शुरू हो जाती है। खासकर ठंड में उन्‍हें कोल्‍ड, कफ जैसी बीमारियों से बचाना अभिभावकों के लिए बेहद मुश्किल भरा हो जाता है। ऐसे में बच्‍चों के खाने, पीने और सोने और नहाने के तरीकों पर ध्‍यान देकर उन्‍हें सेहतमंद रखा जा सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक गलन भरी ठंड में बच्‍चों को नहलाना बेहद जोखिम भरा काम होता है। जब तापमान बेहद नीचे हो तो बच्‍चों को रोजाना नहीं नहलाना चाहिए। बल्कि उन्‍हें गर्म पानी से भीगे तौलिये से अच्‍छी तरह पोछना चाहिए। इस तरीके से उन्‍हें ठंड के दिनों में सर्दी से आसानी से बचाया जा सकता है।

चार साल से छोटे बच्‍चों के लिए ठंठ का मौसम बेहद मुश्किल समय माना जाता है। इस मौसम में इन बच्‍चों के खान पान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। चिकित्‍सकों के मुताबिक ठंड के दिनों में बच्‍चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित गर्म सूप, दोपहर में सब्‍जी और फलों का जूस देना चाहिए।

माता पिता बच्‍चों को ठंड से बचाने के लिए रूम हीटर या ब्‍लोअर जैसे गर्मी प्रदान करने वाले उपकरणों का उपयोग करते हैं। हालांकि, इनसे निकलने वाली गर्म हवा कमरे की वास्‍प को मिटा देती जिससे ऑक्‍सीजन की मात्रा कम हो जाती है। यह स्थिति छोटे बच्‍चों के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है।

ठंड में बच्‍चे की सेहत के लिए सबसे जरूरी है उसे धूप में रखना। चिकित्‍सक मानते हैं कि ठंड के दिनों छोटे बच्‍चों को रोजाना कम से कम 30 मिनट की धूप जरूर मिलनी चाहिए। ऐसा करने से बच्‍चों की हड्डियों को मजबूती मिलती है और दांत निकल रहे बच्‍चों को मुश्किलें नहीं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *