दिल्ली बड़ी खबर

अगले 2 दिन आंधी के साथ बारिश के आसार, जानें- सप्ताह भर के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast मंगलवार व बुधवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के बाद दिल्ली में धुंध छाए रहने का अनुमान है।

नई दिल्ली, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड से राहत मिली है। सोमवार को भी सुबह लोगों को कम सर्दी का अहसास हुआ। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, फिलहाल सोमवार को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हो सकती है, लेकिन मंगलवार व बुधवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के बाद दिल्ली में धुंध छाए रहने का अनुमान है।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण दिल्ली में फिलहाल ठंडी हवा चल रही है। इससे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि, दिन में खिली धूप से कुछ राहत जरूर मिली।

इससे पहले रविवार को भी दिन भर खिली रही धूप ने ठिठुरन भरी सर्दी से खासी राहत दी। हालांकि, सोमवार को दिन भर बादल छाए रहने का अनुमान है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी। मंगलवार से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में फिर बदलाव हो सकता है। रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 50 से 100 फीसद रहा। धूप सुबह जल्दी ही खिल गई थी और शाम तक बनी रही।

दिल्ली एनसीआर में रविवार को वायु प्रदूषण की बहुत खराब श्रेणी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 330 रहा। एनसीआर की बात करें तो नोएडा में एयर इंडेक्स 342, फरीदाबाद में 313, गाजियाबाद में 360, ग्रेटर नोएडा में 340 और गुरुग्राम में 297 दर्ज किया गया। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगह हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रही।

दूसरी तरफ राजधानी में रविवार को चली हल्की हवा के कारण दिल्ली में पीएम 10 का स्तर घटकर 256 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं पीएम 2.5 का स्तर घटकर 162 पर आ गया।

वहीं, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि रात के समय प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, हालांकि दिन में हवा एवं धूप के कारण प्रदूषण के स्तर में कमी देखी जा रही है। पूठ खुर्द, बवाना, नेहरू नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, पटपड़गंज, विवेक विहार, सोनिया विहार, नरेला, नजफगढ़, रोहिणी, ओखला फेस -2, अशोक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, सेक्टर 8, अलीपुर, पूसा, श्री अरबिंदो मार्ग, मुंडका, आनंद विहार, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग, आर.के. पुरम, आइजीआइ एयरपोर्ट में पीएम 10 का स्तर शाम के समय 500 से 600 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं दिन में धूप और हवा के कारण घटकर 250 से 300 के स्तर तक गिर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *