aajtak.in का ई-चुनाव 2019, सीट चुनिए और वोट कीजिए

लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव यानी आम चुनाव 2019 की घोषणा हो चुकी है. चुनाव आयोग ने देशभर में सात चरणों में चुनाव का ऐलान कर नई सरकार के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. 11 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 में से 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, ये चुनाव का पहला चरण होगा.

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव यानी आम चुनाव 2019 की घोषणा हो चुकी है. चुनाव आयोग ने देशभर में सात चरणों में चुनाव का ऐलान कर नई सरकार के चयन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. 11 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 में से 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, ये चुनाव का पहला चरण होगा. अंतिम चरण में वोटिंग 19 मई को होगी जिसके बाद पूरे देश के चुनाव नतीजों का ऐलान 23 मई को किया जाएगा.

अगर आप भी इन चुनावों में वोटर हैं और अपनी लोकसभा सीट पर मतदान की तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो aajtak.in आपके लिए लेकर आया है मौका जहां आप किसी भी लोकसभा सीट पर अपनी मनपसंद राजनीतिक पार्टी के लिए वोट कर सकते हैं. जी हां, aajtak.in के ई-चुनाव 2019 के जरिए आप अपनी मनचाही सीट पर मनचाही पार्टी के लिए वोटिंग की सुविधा पा सकते हैं. इस वोटिंग के लिए न तो आपको किसी वोटर आईडी की जरूरत होगी और न ही किसी पोलिंग बूथ तक जाना होगा. आपके द्वारा दिए गए वोट के जरिए जाना जाएगा अलग-अलग सीटों पर अलग-अलग पार्टियों को लेकर जनता का मिजाज.

कैसे करें वोटिंग

ई-चुनाव 2019 के जरिए वोट करने की प्रक्रिया बेहद आसान है. वोट करने के लिए यहां क्लिक करें. सबसे पहले अपना प्रदेश चुनिए. प्रदेश चुनते ही उस प्रदेश की सभी लोकसभा सीटें नीचे आ जाएंगी. वहां से अपनी लोकसभा सीट चुनिए और नीचे कंटीन्यू पर क्लिक कीजिए. कंटीन्यू पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी.

नई विंडो पर आपके द्वारा चुनी गई सीट पर चुनाव मैदान में मौजूद सभी पार्टियां और उनका चुनाव चिह्न नजर आएंगे. आप उस सीट पर अपनी पसंदीदा पार्टी को वोट देने के लिए वोट नाउ पर क्लिक कर सकते हैं. वोट नाउ पर क्लिक करते ही एक और विंडो खुलेगी जहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. इससे आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर वेरिफाई करते ही वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आपने जिस पार्टी को वोट दिया है उसकी तस्दीक भी की जाएगी.

एक फोन नंबर से एक ही वोट दिया जा सकेगा. यदि आप किसी एक सीट पर किसी पार्टी को वोट दे चुके हैं और उसकी पुष्टि हो चुकी है तो आप फिर अपना फैसला बदल नहीं सकेंगे. कहने का अर्थ है कि फिर उस सीट पर किसी दूसरी पार्टी को नहीं चुन सकते. तो जब तक आपके क्षेत्र में वोटिंग की तारीख नहीं आ जाती और आप पोलिंग बूथ पर जाकर वोट नहीं डाल देते तब तक आप आजतक के ई चुनाव में भाग लेकर अपनी पसंदीदा पार्टी के लिए वोट कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *