मुख्य समाचार राष्ट्रीय

मुंबई के बांद्रा के बाद अब कांदिवली में लगा प्रवासी मजदूरों का जमावड़ा

Mumbai Kandivali Railway Station मुंबई के कांदिवली इलाके में वीरवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिये हजारों की संख्‍या में प्रवासी मजदूराेें की भीड़ नजर आयी।

मुंबई, मुंबई के बांद्रा रेलवे स्‍टेशन की तरह वीरवार को कांदिवली इलाके में भी प्रवासी श्रमिकों की भीड़ नजर आयी। ये प्रवासी मजदूर उत्‍तर प्रदेश की श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार होने के लिये यहां हजारों की संख्‍या में आये थे, लेकिन उत्‍तर प्रदेश के लिए बोरीवली से रवाना होने वाली 3 ट्रेनों में से 2 ट्रेनों के रद होने के बाद कांदिवली के महावीर नगर में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर इकट्ठा हो गए। ये प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्यों तक पहुंचने के लिये अनुरोध कर रहे हैं। पुलिस उनसे जगह खाली करने का अनुरोध कर रही है।

गौरतलब है कि 19 मई को मुंबई के बांद्रा रेलवे स्‍टेशन (Mumbai Bandra Railway Station) के बाहर भी बिहार जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special train) में सवार होने के लिए हजारों की संख्‍या में प्रवासी श्रमिक एकत्र हो गये थे।

जबकि ट्रेन में यात्रा करने के लिये लगभग एक हजार प्रवासियों का ही रजिस्ट्रेशन था, हजारों की संख्‍या में श्रमिकों के आ जाने से अफरा तफरी मच गयी थी। परेशान प्रवासी मजदूर अपने राज्‍यों तक पहुंचने के लिये हजारों की संख्‍या में यहां मौजूद थे, लेकिन रजिस्ट्रेशन न होने की वजह से ट्रेन में सवार न हो सके। भीड़ को वहां से हटाने के लिये पुलिस ने तुरंत वहां जुटे प्रवासी श्रमिकों को घर भेजने की कार्रवाई शुरु कर दी थी। जिसके लिये पुलिस फोर्स का सहारा लेना पड़ा।

ज्ञात हो कि मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर इससे पहले 14 अप्रैल को भी काफी संख्‍या में प्रवासी श्रमिक रेलवे स्‍टेशन पर एकत्र हुये थे। इन मजदूरों को ऐसी उम्‍मीद थी कि लॉकउाउन समाप्‍त हो जाएगा लेकिन कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गयी जिससे ये श्रमिक अभी तक अपने राज्‍यों तक नहीं पहुंच पाये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *