दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में जानिए- कब होगी झमाझम बारिश

दिल्ली में आमतौर पर मानसून के दौरान मूसलाधार बारिश 15 के बाद होती है। ऐसे में 20 जुलाई के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं।

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर भारत के अहम राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के करोड़ों लोगों का इंतजार खत्म हो रहा है। यहां पर मानसून अगले 24-72 घंटे में दस्तक देने जा रहा है। हालांकि, दिल्ली में आमतौर पर मानसून के दौरान मूसलाधार बारिश 15 के बाद होती है। ऐसे में 20 जुलाई के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं।

देशभर में मानसून में देरी के कारण

1.निम्न दबाव क्षेत्र ज्यादातर बार मानसून पूर्वी भारत और पश्चिमी भारत की ओर बढ़ता है,लेकिन इस बार इसकी गति बेहद धीमी रही।

2. इस साल की शुरुआत से ही दक्षिण पश्चिम केरल में ही देरी से शुरू हुआ।

3. अलनीनो और चक्रवाती तूफान ने भी मौसम में खलल डाला। विशेषज्ञों के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के असर से सुस्त हुआ मानसून गति नहीं पकड़ गया।

4. इसी के साथ आंतरिक प्रायद्वीपों में चलने वाली दक्षिण-पश्चिम हवाएं भी अपनी दिशा बदल बैठीं। यही वजह है कि प्रायद्वीपों मानसून की स्थितरता के चलते इसकी प्रगति थमी।
बारिश को तरस गई दिल्ली

जून खत्म होने में दो दिन शेष हैं, लेकिन प्री मानसून की बारिश नहीं के बराबर है। एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में सामान्यतः 27 जून तक 47.2 फीसद बारिश होती है, लेकिन इस साल महज़ 6.3 प्रतिशत बारिश हुई है, जो सामान्य से 87 फीसद कम है। इस बार जून के महीने में बारिश नहीं के बराबर हुई, यही वजह रही कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों के मौसम में बदलाव नहीं देखने को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *