दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, 24 से 48 घंटे में दस्तक देगा मानसून

स्काइमेट के मुताबिक मानसून की शुरुआत दिल्ली एनसीआर में कमजोर ही रहेगी लेकिन मानसून की अच्छी बारिश जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होने की संभावना है।

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत आदि शहरों में मानसून अगले 24 से 48 घंटे में पहुंच जाएगा। मानसून पूर्व की बारिश भी शुरू हो चुकी है, जिससे बीच-बीच हो रही बुंदा-बांदी से दिल्लीवासियों को राहत भी मिल रही है। शुक्रवार को सुबह से दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी है। इससे पहले बृहस्पतिवार को भी सुबह से ही बादल छाए हुए थे और बीच-बीच में बारिश भी हो रही थी। वहीं, मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद जताई है। ऐसे में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 31.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। वहीं 0.4 मि.मी. बारिश भी दर्ज की गई। सबसे अधिक 17 मि.मी. बारिश आया नगर में दर्ज हुई। इसके अलावा पालम में 5.8 मि.मी., लोदी रोड में 0.5 मि.मी., रिज में 2.8 मि.मी., जफरपुर में 5 मि.मी. बारिश हुई। हवा में नमी का स्तर 52 से 85 फीसद तक रहा।

मौसम विभाग के अनुसार 24 से 48 घंटे में पूरे उत्तर भारत में मानसून आ जाएगा। साथ ही दिल्ली में भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा। कहीं-कहीं पर अच्छी बारिश भी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश ही होगी। स्काईमेट के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार मानसून आने के बाद भी आठ जुलाई को मौसम एक बार फिर शुष्क हो जाएगा।

मानसून की अच्छी बारिश जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होने की संभावना है। स्काइमेट के मुताबिक मानसून की शुरुआत दिल्ली एनसीआर में कमजोर ही रहेगी। यदि दिल्ली में मानसून पूर्व की बात करें तो 3 जुलाई तक महज 6.6 मि.मी. बारिश हुई है जो सामान्य से 90 फीसद कम है। आमतौर पर इस दौरान तक 70 मि.मी. बारिश हो जाती है।

15 जुलाई तक हल्की बारिश के हैं आसार स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार-शनिवार तक मानसून आ जाएगा। 15 जुलाई तक हल्की बारिश होगी। इसके बाद ही झमाझम बारिश की उम्मीद है। हालांकि, तापमान अब 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। बादल छाए रहेंगे, लेकिन उमस बेचैन करती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *