क्राइम

बीस दिन बाद सामने आए किम जोंग उन, सेहत से जुड़ी अटकलों पर लगा विराम

वही ताल-कदम. वही चाल. वही मुस्कुराहट. वही सेहत. वही लिबास. वही बेपरवाह अंदाज.

पूरे बीस दिन बाद वो पहली बार नजर आए. पूरे बीस दिन बाद पहली बार उनकी झलक दिखी. इस झलक के साथ ही उन तमाम अफवाहों ने दम तोड़ दिया, जिनमें किम के दम तोड़ देने की बातें कही जा रही रही थीं.

उत्तर कोरिया के तानाशाह यानी मार्शल किम जोंग उन ना सिर्फ जिंदा हैं बल्कि सही-सलामत और तंदुरुस्त भी हैं. पिछले करीब दस दिनों से किम की सेहत और मौत की खबरें दुनिया भर की मीडिया में सुर्खियां बनी हुई थीं और इन सुर्खियों को हवा दे रही थीं किम जोंग उन की गुमशुदगी. जिन्हें 11 अप्रैल के बाद दुनिया ने देखा ही नहीं था. मगर अब बीस दिन बाद एक मई यानी शुक्रवार को किम जोंग उन अचानक सामने आकर खुद के जिंदा होने का सबूत दे गए.

वही ताल-कदम. वही चाल. वही मुस्कुराहट. वही सेहत. वही लिबास. वही बेपरवाह अंदाज. पूरे बीस दिन बाद वो पहली बार नजर आए. पूरे बीस दिन बाद पहली बार उनकी झलक दिखी. इस झलक के साथ ही उन तमाम अफवाहों ने दम तोड़ दिया, जिनमें किम के दम तोड़ देने की बातें कही जा रही रही थीं. जो किम के ब्रेन डेड होने का दावा कर रहे थे. जो किम के दिल के ऑपरेशन के बाद उनकी हालत गंभीर होने का एलान कर रहे थे. मगर बीस दिन बाद आई ये तस्वीर खुद एलान कर रही है कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर मार्शल किम जोंग उन ना सिर्फ जिंदा हैं बल्कि पूरी तरह फिट भी.

वो तस्वीरें और वीडियो एक मई यानी शुक्रवार की हैं. मौका अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस का था. इसी मौके पर उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के करीब सुनचोन में मार्शल किम जोंग अचानक खाद बनाने की एक फैक्ट्री में जा पहुंचे. अधिकारियों से मिले, कर्मचारियों से मिले फिर बाकायदा फीता काट कर उसका उद्घाटन किया. इस तरह 11 अप्रैल के बाद किम जोंग उन किसी सार्वजनिक समारोह में पहली बार नजर आए.

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बाकायदा इस समारोह की तस्वीरें भी जारी कीं. ये तस्वीरें और वीडियो उत्तर कोरिया की मीडिया में प्रमुखता से छापी और दिखाई गईं. वीडियो में किम जोंग उन पूरी तरह से स्वस्थ नजर आ रहे हैं. समारोह स्थल पर अपनी गाड़ी से पहुंचने के बाद वो खुद पैदल चलते नजर आते हैं.

किम ने बाकायदा पूरी फैक्ट्री का जायजा भी लिया. इस दौरान वहां पर मौजूद हजारों लोगों ने हाथ हिलाकर किम जोंग उन का स्वागत किया. कतार में खड़े लोग हवा में गुब्बारे छोड़ते भी दिखाई देते हैं. किम जोग भी उनके बीच जाकर उनका अभिवादन स्वीकार करते हैं. तस्वीर में बहुत से लोग मास्क लगाए भी नजर आते हैं.

खास बात ये भी है कि इस समारोह में किम के साथ उनकी बहन किम यो जोंग भी मौजूद थीं. वही बहन किम यो जोंग जिनके बारे में भी ये खबरें आने लगी थीं कि किम के बाद उत्तर कोरिया की कमान उन्हीं के हाथों में होगी. उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार ‘रोडोंग सिनमुन’ ने किम की कई तस्वीरें प्रकाशित की जिनमें वह काले कपड़े पहने मुस्कराते नजर आ रहे थे और पीछे उनकी बहन भी दिखाई दे रही हैं. खबरों के मुताबिक मजदूर दिवस पर इस फैक्ट्री में जाने का कार्य्रक्रम किम ने बहुत पहले से तय कर रखा था.

इस कार्यक्रम के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को भी पहले से जानकारी थी. मगर जिस तरह 11 अप्रैल के बाद से किम किसी सार्वजनिक समारोह में सामने नहीं आए और उनकी सेहत के बारे में तमाम अफहावें उड़ी उसे देखते हुए इस समारोह में उनके आने पर भी सस्पेंस बना हुआ था. मगर आखिरकार बीस दिन बाद दुनिया के सामने आकर किम जोंग उन ने खुद अपनी मौत या बीमारी का जवाब दे दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *