पश्चिम बंगाल LIVE: TMC को BJP दे रही कड़ी टक्कर, 16 सीटें फंसीं

पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के साथ ही दार्जिलिंग, नोऊडा, कांदी, इस्लामपुर, हबीबपुर और भाटपाड़ा विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी हो रही है. बंगाल में बीजेपी को उम्मीद है कि वह यहां बेहतर प्रदर्शन करेगी.

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के साथ ही दार्जिलिंग, नोऊडा, कांदी, इस्लामपुर, हबीबपुर और भाटपाड़ा विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी हो रही है. बंगाल में बीजेपी को उम्मीद है कि वह यहां बेहतर प्रदर्शन करेगी. अधिकांश एग्जिट पोल में बीजेपी को बेहतर प्रर्दशन करते हुए दिखाया गया है. 2014 में बंगाल में बीजेपी ने दो सीटें जीती थी.

ताजा रुझानों के मुताबिक बंगाल में टीएमसी 18, बीजेपी 14 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही हैं.

-आसनसोल और हावड़ा में बीजेपी आगे चल रही है. आसनसोल में बाबुल सुप्रियो 8500 वोटों से आगे हैं. टीएमसी की मुनमुन सेन उनसे पीछे चल रही हैं. पोस्टल बैलट वोट में बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं. उधर हावड़ा में बीजेपी प्रत्याशी रंतीदेव सेनगुप्ता 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं. टीएमसी के प्रसून बनर्जी पीछे हैं. सीपीआई की सुमित्रा अधिकारी और कांग्रेस प्रत्याशी सुर्वा घोष पीछे हैं.

-294 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 78,799 मतदान केंद्रों से ईवीएम में बंद पड़े जनादेश का ऐलान करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से लगभग 25,000 मतगणना कर्मियों को तैनात किया गया है. मतगणना डाक मतपत्रों से शुरू हुई, जिसके बाद ईवीएम खोले जाएंगे. एक बार ईवीएम में मतदान की गिनती खत्म हो जाने के बाद, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट की पर्चियों का मिलान मतगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में वोटिंग मशीनों के साथ किया जाएगा.

-लोकसभा चुनाव के लिए 542 संसदीय सीटों पर हुए सात दौर के मतदान के बाद गुरुवार को सुबह आठ बजे मतगणना आरंभ हो गई. मतगणना के आधार पर चुनाव मैदान में डटे 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा. आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मतदान वाली सभी लोकसभा सीटों के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती का काम निर्धारित समय पर, सुबह आठ बजे शुरू हो गया.

चुनाव में बंगाल में बीजेपी ने जहां पूरी ताकत लगा दी थी, तो वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी अपने गढ़ को बचाने के लिए खुलकर मोदी-शाह को चुनौती दी थी. आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 19 से 23 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं राज्य में सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को महज 19 से 22 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. कांग्रेस को बंगाल में सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है. वहीं राज्य में करीब 34 सालों तक सत्ता चलाने वाली सीपीएम और सीपीआई को महज एक सीट मिलती दिख रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *