बड़ी खबर व्यापार

हर साल मिलते हैं 6,000 रुपये, स्कीम का लाभ उठाने के लिए इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

PM-KISAN किसान PM-Kisan की वेबसाइट के जरिए खुद ही इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

नई दिल्ली, देश अभूतपूर्व संकट से जूझ रहा है। कोरोना की वजह से लॉकडाउन लागू है। इस कारण कई लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है। इसका सबसे ज्यादा असर किसानों, छोटा-मोटा कारोबार करने वाले एवं दिहाड़ी मजदूरों पर हुआ है। हालांकि, इस मुश्किल में केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त मिलने से आठ करोड़ से अधिक किसानों का काफी राहत मिली है।

हालांकि, अगर इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं और अब तक आपका नाम किसान सम्मान निधि योजना के लिए नहीं जुड़ा है, तो अभी नए वित्त वर्ष के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का बढ़िया मौका है।

  1. किसान स्थानीय पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ राज्य सरकारों की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  2. साझा सेवा केंद्रों (CSCs) को इस स्कीम के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकृत किया गया है।
  3. किसान PM-Kisan की वेबसाइट के जरिए खुद ही इस योजना के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।
  4. अब एक पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपना Aadhaar Card नंबर और कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़ना होगा।
  5. अब नया पेज खुलेगा, जहां आपका निजी जानकारी, जमीन से जुड़ी जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट करना होगा।
    आप चाहें तो Farmer’s Corner की मदद से ही आवेदन की स्थिति भी जांच सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिए किसान PM-Kisan के डेटाबेस में आधार डेटाबेस के मुताबिक अपने नाम में संशोधन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने खाते में भुगतान की स्थिति का पता भी लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *