व्यापार

आज PM मोदी किसानों को देंगे बड़ी सौगात, मिलेंगे हर महीने 3 हजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड से देश को बड़ी सौगात देने वाले हैं.

पीएम मोदी रांची में आयोजित होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी और स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी उज्‍ज्‍वला योजना और आयुष्‍मान योजना की लॉन्चिंग भी झारखंड से कर चुके हैं. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है.

दरअसल मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी. अब इसके बाद दूसरे कार्यकाल में किसान मानधन योजना की शुरुआत हो रही है. इस योजना को 3 साल में 5 करोड़ लघु सीमांत किसानों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 रुपये महीने की पेंशन दी जाएगी. इस योजना से जुड़े फंड का मैनेज LIC करेगी.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के दायरे में 10 से 40 साल की उम्र वाले किसान आएंगे. इसमें किसानों को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये जमा कराने होंगे. इस योजना में जितने रुपये किसान हर महीने जमा कराएंगे, उतनी ही रकम केंद्र सरकार भी खाते में डालेगी.

किसानों की हित को ध्यान में रखकर लॉन्च की जा रही है इस योजना की खास बात यह है कि किसान प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत जो दूसरे पैसे खाते में आते हैं, उसे सीधे इस पेंशन स्कीम में ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन अगर किसान उस पैसे को ट्रांसफर नहीं करना चाहते हैं तो फिर वह हर महीने Common Service Centers पर जाकर अपने मानधन खाते में पैसा जमा कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *