बड़ी खबर व्यापार

Post Office में है सेविंग अकाउंट तो ले लीजिए नया एटीएम कार्ड, पुराने मैग्नेटिक कार्ड एक फरवरी से नहीं करेंगे काम

India Post अपने यहां सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को चार फीसद की दर से ब्याज देता है।

नई दिल्ली, अगर आपका सेविंग अकाउंट Post Office में है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, भारतीय डाक ने पुराने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अपने ग्राहकों को ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड देने का फैसला किया है। अगर आप पुराना मैग्नेटिक कार्ड ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस महीने के आखिर तक नाया कार्ड ले लीजिए अन्यथा एक फरवरी से आप अपना पुराना कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। पोस्ट ऑफिस ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि पुराने मैग्नेटिक कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस ने अधिसूचना जारी कर कहा है, ”Post Office Savings Bank (POSB) के ग्राहकों से आग्रह है कि वे 31 जनवरी, 2020 तक अपने होम ब्रांच से मैग्नेटिक एटीएम कार्ड की जगह अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप लगे कार्ड ले लें। साथ ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें।
मैग्नेटिक कार्ड एवं ईएमवी चिप कार्ड में अंतर

Magnetic stripe cards के मुकाबले चिप-बेस्ड कार्ड अधिक सुरक्षित डेटा इनक्रिप्शन एवं स्टोरेज टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं। प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस पर ट्रांजैक्शन के लिए मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को केवल स्वाइप करने की जरूरत होती है। इसके विपरीत चिप आधारित कार्ड के इस्तेमाल के लिए पिन की भी जरूरत होती है।

Reserve Bank of India के दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 दिसंबर, 2019 तक लगभग सभी बैंकों ने पुराने मैग्नेटिक कार्ड को बदलकर उसकी जगह नए चिप वाले कार्ड अपने ग्राहकों को दे चुके हैं।

भारतीय डाक का नेटवर्क पूरे देश में फैला हुआ है। पोस्ट ऑफिस अपने सेविंग बैंक अकाउंट पर चार फीसद प्रतिवर्ष की दर से ब्याज देता है। सेविंग बैंक अकाउंट के साथ पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड भी जारी करता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड से एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये की निकासी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *