बड़ी खबर स्वास्थ्य

ठंड के मौसम में ज़रूर खाएं ये 5 चीज़ें, बीमारी रहेगी कोसों दूर

Winter Super Food ठंड में अपने शरीर को गर्म और इंफेक्शन से दूर रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। जनवरी का आधा महीना गुज़र चुका है और दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री के बीच है।

नई दिल्ली, Winter Super Food: दिल्ली में बारिश ने एक बार फिर ठंडक बढ़ा दी है। सर्द हवाओं और ठंड के मौसम में लोग फ्लू, इंफेक्शन, खांसी और ज़ुकाम जैसी बीमारियां के आसानी से शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने शरीर को गर्म और इंफेक्शन से दूर रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। जनवरी का आधा महीना गुज़र चुका है और दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री के बीच है।

ऐसे में हम बता रहे हैं उन चीज़ों के बारे में जिन्हें खाने से आपका शरीर न सिर्फ गर्म रहेगा बल्कि फ्लू और इंफेक्शन भी दूर रहेंगे।

संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है। सर्दी में धूप की वजह से त्वचा को जहां एक तरफ विटामिन-डी मिलता है, वहीं दूसरी तरह काफी नुकसान भी होता है। इस नुकसान की भरपाई संतरा कर देता है। यहां तक कि संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार होता है।

आमले में भी विटामिन-सी काफी मात्रा में होता है, जो लिवर, डाइजेशन, स्किन और बालों के लिए वरदान से कम नहीं है। एसिडिटी, ब्लड शुगर लेवेल और कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने वाला आमला सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है।

सर्दी में खांसी-ज़ुकाम में आराम दिलाने के लिए शहद काफी लाभदायक होता है। ये आपके शरीर को गर्म रखता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त बादाम सर्दी के लिए एक बेहतरीन फूड है। दूध या शहद के साथ सर्दी में इसका सेवन बढ़ती ठंड से आपको बचाएगा। कई घरों में चिक्की या लड्डू बनाने में इसका इस्तेमाल भी किया जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बुखार, एसिडिटी, ज़ुकाम और खराब डाइजेशन में भी अदरक वाली चाय को रामबाण इलाज माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *