PNB में अब नया घोटाला, भूषण पावर पर 3,800 करोड़ का चूना लगाने का आरोप

पीएनबी में अब एक और करोड़ों का घोटाला सामने आया है। नीरव मोदी पीएनबी बैंक को 13500 करोड़ रुपये का बैंक कर्ज का चूना लगा चुका है।

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

देश के दिग्‍गज बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक से घोटालों का पीछा छूटने का नाम ही नहीं ले रहा है। पीएनबी में अब एक और करोड़ों का घोटाला सामने आया है। बैंक की ओर से बताया कि उसे भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का पता लगा है। पीएनबी ने बीपीएसएल कंपनी के इस फर्जीवाड़े की शिकायत भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से की है। बता दें कि नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के करोड़ों रुपये लेकर विदेश भाग गया है। ये मामला अभी सुलझा भी नहीं है कि एक नया घोटाला सामने आ गया है।

पीएनबी की ओर बताया गया है कि फॉरेंसिक ऑडिट में सामने आया है कि कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में गड़बड़ी की है। बैंक ने इसकी सूचना आरबीआई के साथ शेयर मार्केट को भी दी है। बीपीएसएल ने बैंक कोष का गबन किया और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बहीखातों में गड़बड़ की। फिलहाल मामला एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में काफी आगे बढ़ चुका है और बैंक अच्छी वसूली की उम्मीद कर रहा है।

गौरतलब है कि शनिवार को ही ऋण वसूली अधिकरण (डीआरटी) ने पीएनबी को राहत देते हुए भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को आदेश दिया कि वह पीएनबी और अन्य को ब्याज सहित 7200 करोड़ रुपये लौटाएं। नीरव मोदी पीएनबी बैंक को 13,500 करोड़ रुपये का बैंक कर्ज का चूना लगा चुका है। 2018 में घोटाले के सामने आने से कुछ महीने पहले ही वह भारत से फरार हो गया था। घोटाला सामने आने के बाद सीबीआइ और इडी ने मामला दर्ज कर कंपनी की संपत्तियां जब्त करनी शुरू कर दी हैं। नीरव मोदी का स्‍वदेश लाने के लिए फिलहाल लंदन की एक अदालत में उसके खिलाफ कार्रवाई चल रही है। उम्‍मीद की जा रही है कि भारतीय एजेंसियां नीरव मोदी को जल्‍द स्‍वदेश ले आएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *