लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

लॉकडाउन के समय भी रहना है फिट, तो खाने में शामिल करें ये 5 चीज़ें

Quarantine Healthy Plan शरीर के लिए प्रोटीन बेहद ज़रूर है। राजमा छोले और काले राजमा जैसी दालों में फाइबर विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है।

नई दिल्ली, लॉकडाउन के दौरान अपने खाने में ये 5 तरह के आम चीज़ें ज़रूर शामिल करें। ये चीज़ों आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के साथ शरीर को पोषण भी देंगी।

1. प्रोटीन: शरीर के लिए प्रोटीन बेहद ज़रूर है। राजमा, छोले और काले राजमा जैसी दालों में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इन दालों को आप स्टॉक कर सकते हैं, क्योंकि ये खराब नहीं होती।

2. साबुत अनाज: आपका आहार रोटी या चावल के बिना अधूरा होता है, कई लोग खाने में बाजरा भी शामिल करते हैं। भोजन में साबुत अनाज की सही मात्रा न सिर्फ बहुत सारे पोषक तत्वों को सुनिश्चित करती है बल्कि शरीर को सुस्त महसूस करने से भी दूर रखती है।

आप लॉकडाउन के ऐसे समय में गेंहू का आटा, चावल, बाजरा, पास्ता जैसी चीज़ें काफी मात्रा में घर पर रख सकते हैं।

3. फल और सब्ज़ियां: WHO दिन में फल और सब्ज़ियों की पांच सर्विंग की सलाह देता है। ऐसे फल खाएं जो विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-बी से भरपूर हों; जैसे कीवी, संतरा सेब, तरबूज़, नाशपाती आदि। ये सभी विटामिन आपकी इम्यूनिटी को मज़बूत रखने के लिए ज़रूरी हैं।

4. मसाले: मसालों को स्टोर करना सबसे आसान है। कई तरह के मसालों के मिश्रण से तैयार होता है भारतीय खाना। इनमें सबसे ज़रूरी है नमक, लाल मिर्च पाउडर, ज़ीरा, हींग, धनिया, हल्दी और अमचूर पाउडर। किसी भी खाने को स्वादिष्ट और पौषण से भरपूर बनाने के लिए ये मसाले काफी हैं।

5. नट्स: नट्स यानी ड्राइफ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन्हें आप घर पर स्टोर भी कर सकते हैं। काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता जैसे ड्राइफ्रूट्स को लंबे समय के लिए स्टोर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *