राजस्थान के बांसवाड़ा में बोले राहुल गांधी- आदिवासियों को देंगे जल, जंगल और जमीन का अधिकार

rahul rajasthan राजस्थान के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अपने भाषण को युवा और किसानों पर केंद्रित रखा।

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर आदिवासियों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाते हुए कहा कि 2019 में देशभर के आदिवासियों को जल,जंगल और जमीन का अधिकार दिया जाएगा।

किसान वोट बैंक को साधने के लिए राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार के सत्ता में आते ही 2019 में दो बजट बनेंगे। एक विशेष किसान बजट और दूसरा राष्ट्रीय बजट। किसान बजट में साल की शुरूआत में ही तय हो जाएगा कि कहां किसानों को कर्ज मिलेगा,कितना कर्ज मिलेगा,उनकी फसल का समर्थन मूल्य क्या होगा और कितना मुआवजा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 2019 के बाद कानून बदला जाएगा कि कर्ज नहीं चुकाने वाले किसी भी किसान को जेल नहीं जाना पड़ेगा। राजस्थान के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अपने भाषण को युवा और किसानों पर केंद्रित रखा। उन्होंने कहा कि केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों में 22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी है । 2019 में सत्ता में आते ही हम 22 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के साथ ही 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर मनरेगा में 100 दिन के स्थान पर 150 दिन का काम मिलेगा। उन्होंने कहा,हम पांच साल न्याय करेंगे,गरीबी को हिंदुस्तान से मिटाने का काम करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आदिवासियों के प्रमुख धार्मिक स्थल बेणेश्वर धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने यहां राधा कृष्ण मंदिर,शिवालय सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में दर्शन किए और महंत अच्युतानंद और मावती महाराज के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,उप मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे सहित अन्य नेता भी मौजूद थे।

राहुल गांधी के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे। राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 5 साल में पीएम मोदी ने सिर्फ 15 उद्योगपतियों के लिए सरकार चलाई और सिर्फ किसानों का नुकसान किया है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा नुकसान आदिवासियों का हुआ है, लेकिन अगले 5 साल सिर्फ न्याय ही होगा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने 15 लाख का वादा किया, लेकिन किसी एक को भी पैसा नहीं मिला है। मैं 15 लाख रुपये का झूठ नहीं बोलूंगा, लेकिन हमने 72 हजार रुपये देने का वादा किया,जिससे देश के 5 करोड़ लोगों को फायदा होगा। हम न्याय योजना के तहत देश की 20 फीसदी गरीब जनता को 72 हजार रुपये सालाना देंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते है, हम गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करने जा रहे है। किसान और गरीब का कर्ज माफ सिर्फ कांग्रेस पार्टी ने ही किया है, हमने पहले भी ऐसा किया है और आगे भी ऐसा करेंगे। अगर कोई सुनना चाहता है तो मैं बता देना चाहता हूं कि अनिल अंबानी की जेब से ही किसानों के लिए पैसा आएगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी युवाओं को व्यापार शुरू करने से पहले अब अलग-अलग विभागों से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। व्यापार करने वाले आदिवासी युवाओं को अपना व्यापार शुरू करने के तीन साल बाद सरकारी विभाग में रजिस्ट्रेशन करना होगा। उन्होंने राफेल मुद्दे पर पीएम को घेरते हुए कहा कि उन्होंने 15 बड़े लोगों का कर्ज माफ किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *