बड़ी खबर व्यापार

सोने की कीमतों में तेजी, चांदी में भी बढ़त, जानिए क्या है भाव

इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 40441 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है।

नई दिल्ली, सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के भाव में उछाल दर्ज किया गया। सोने में बुधवार को 256 रुपये की तेजी आई है। इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 40,441 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि मांग बढ़ने से आई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 40,185 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

बुधवार को चांदी के भाव भी बढ़े, यह 228 रुपये बढ़कर 47,272 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो पहले 47,044 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली में 24 कैरेट के सोने की कीमत में 256 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि होने से भाव में बढ़े हैं।

मंगलवार को एक बयान में अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को होने वाले चीन के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने वाले सौदे में अधिकांश चीनी सामानों पर लगाए गए टैरिफ को वापस करने का सौदा शामिल नहीं है। इस बीच भारतीय रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 14 पैसे गिरकर 71.01 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों क्रमशः 1,552 डॉलर प्रति औंस और 17.83 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *